सिद्धार्थनाथ सिंह के नेतृत्व में अधिकारियों का एक दल अमेरिका जायेगा

सिद्धार्थनाथ सिंह के नेतृत्व में  अधिकारियों का एक दल अमेरिका जायेगा

Anil Ankur | Publish: Apr, 27 2018 09:39:29 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

अमेरिकी उद्योगपतियों को उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए किया जायेगा आकृष्ट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह के नेतृत्व में 29 अप्रैल, 2018 को अधिकारियों का एक दल 7 दिवसीय दौरे पर अमेरिका (यू.एस.ए.) जायेगा। इस दौरे में अमेरिकी उद्योगपतियों से उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए बातचीत की जायेगी। 7 दिवसीय इस दौरे में कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों - सिस्को, इन्टेल, एडोब, आॅरेकल, 3एम, गिलिड, लाॅकहेड माॅर्टिन, बोइंग, हनीवेल इण्टरनेशनल इंक, पेप्सीको, मेडट्राॅनिक्स, ग्वावस (थेल्स), चार्ज प्वाइंट, वीज़ा, ऊबर, वेरियन मेडिकल सिस्टम, माॅर्स, मास्टर कार्ड, पीफिज़र, वाॅटर हेल्थ एवं हन्टसमैन आदि से बातचीत कर, उन्हें उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिये आकृष्ट किया जायेगा।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ ? सिंह ने यह जानकारी देते हुये बताया कि हाल ही में हुई इंवेस्टर्स समिट में कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां आईं थीं, जिन्होंने उत्तर प्रदेश में निवेश की रूचि दिखाते हुये कई एमओयू किये हैं।
सिंह ने कहा कि अमेजन कंपनी के साथ हाल ही में यूपी सरकार ने खादी को उसके प्लेटफार्म पर बढ़ावा देने के लिए एक एमओयू किया है। यूपी खादी के ब्रांड से आनलाइन बिक्री होगी। ऊबर यूपी सरकार के साथ सहयोग कर अपना कारोबार बढ़ा रही है। कोका कोला कंपनी के बाटलिंग प्लांट यूपी के कानपुर, नोएडा, डासना व फिरोजाबाद में हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका की बहुराष्ट्रीय कंपनी एइकॉम स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इलाहाबाद नगर निगम के साथ काम कर रही है। सौंदर्य प्रसाधन कंपनी प्राॅक्टर एण्ड गैम्बल यूपी के शहरों में स्वच्छता पर जागरूकता अभियान चलाना चाहती है।
राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन कार्यक्रमों की प्रगति का स्थलीय निरीक्षण
सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मत्रांलय, भारत सरकार श्रीमती प्रीति सूदन ने आज जनपद उन्नाव के हसनगंज, विकास खण्ड स्थित 02 ग्राम पंचायतो ऊँचद्वारा एवं ऊँचगाँव में मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम एवं आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन कार्यक्रमों की प्रगति का स्थलीय निरीक्षण किया। इन गाँवो के विद्यालय प्रंागण में सम्बन्धित ए0एन0एम0, आशा एवं आँगनवाडी कार्यकर्ताओ द्वारा उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाने में योगदान प्रदान किया गया।
मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के अन्तर्गत दोनो गाँव में 22 एवं 32 बच्चे ड्यू लिस्ट में पाये गये, जिनका मौके पर ही टीकाकरण किया गया। आँगनवाडी केन्द्र पर उपस्थित कर्मचारियों से मिशन इन्द्रधनुष अभियान एवं प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन हेतु 30 अप्रैल को आयोजित किये जाने वाले आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम की तैयारियों के विषय में जानकारी ली गयी तथा आयुष्मान भारत दिवस को सफल बनाने के लिए उनको आवश्यक जानकारियाँ भी प्रदान की गयी। सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मत्रांलय, भारत सरकार द्वारा उच्च अधिकारियों तथा जिलाधिकारी उन्नाव को निर्देश दिये गये कि आयुष्मान भारत दिवस 30 अप्रैल को सम्पूर्ण भारतवर्ष में एक साथ आयोजित किया जा रहा है एवं कार्यक्रम की सफलता के लिए इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। मिशन इन्द्रधनुष कार्यक्रम के माध्यम से कुपोषित बच्चों को टीकाकरण के माध्यम से पोषित की श्रेणी में लाने के निर्देश दिये गये।
स्थलीय निरीक्षण के पश्चात् सचिव, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मत्रांलय, भारत सरकार द्वारा लखनऊ स्थित योजना भवन में चिकित्सा विभाग उच्चधिकारियों के साथ प्रदेश में आयुष्मान भारत दिवस कार्यक्रम की तैयारियों समीक्षा की गयी। समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के उच्चधिकारियों के साथ-साथ मंडलीय अपर निदेशक एवं संयुक्त निदेशक भी मौजूद रहे। समीक्षा बैठक में जानकारी दी गयी कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन भारत सरकार की अत्यन्त महत्वाकाँक्षी योजना है जिसके माध्यम से समाज के गरीब एवं असहाय परिवारों को पाँच लाख रूपये तक की निःशुल्क स्वास्थ्य बीमा सुविधा का लाभ दिया जायेगा। सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह अपने स्तर से अभियान को सफल बनाने के लिए अधीनस्थ अधिकारियों को प्रेरित करे।

Ad Block is Banned