scriptस्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की पहल, सरकारी बैठकों में चाय-नाश्ते में बिस्कुट बंद, परोसी जाएंगी ये चीजें | health ministry circular for new breakfast in government meetings | Patrika News

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की पहल, सरकारी बैठकों में चाय-नाश्ते में बिस्कुट बंद, परोसी जाएंगी ये चीजें

locationलखनऊPublished: Jul 03, 2019 05:06:49 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– सरकारी बैठकों में चाय के साथ बिस्कुट परोसने पर लगेगी रोक
– नाश्ते में होगा अलग मेन्यू

लखनऊ. सरकारी बैठकों में अब अधिकारी चाय की चुस्कियों के साथ बिस्कुट का लुत्फ नहीं उठा सकेंगे। अधिकारियों की सेहत का ख्याल रखते हुए सरकार ने यह फैसला किया है। सरकारी बैठकों में अधिकारियों को बिस्कुट की जगह गुड़, लाई चना, भुना, बादाम और अखरोट परोसा जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की पहल पर मंत्रालय ने इस संदर्भ में सर्कुलर जारी किया है।
सर्कुलर में कहा गया कि सेहत के लिए नुकसानदेह बिस्कुट को सरकारी कैंटीनों में नहीं बेचा जाएगा। वहीं प्लास्टिक के इस्तेमाल पर भी रोक लगाई जाएगी। ज्यादातर लोग रोजमर्रा के छोटे-छोटे कामों के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल करते हैं। प्लास्टिक कचरे से प्रदूषण बढ़ता है। वहीं प्लास्टिक की बोतलों में पानी पीना भी नुकसानदेह है। देश में स्वस्थ वातावरण हो इसके लिए जरूरी है कि जितनी जल्दी ऐसी चीजों के इस्तेमाल को रोका जाए, उतना अच्छा।
dry fruits
विभागों और मंत्रालय से शुरुआत

स्वस्थ नाश्ते की शुरुआत सरकारी मंत्रालय के विभागों और संस्थानों से की जाएगी। इसके बाद इसका विस्तार किया जा सकता है। ये कदम एक डॉक्टर की पहल पर उठाया गया है, इसलिए इसे अन्य मंत्रालयों एवं विभागों से भी लागू करने का अनुरोध किया जाएगा। यह नियम स्वास्थ्य मंत्रालय के नियंत्रण में आने वाले एम्स में भी लागू होगा। वहां भी नाश्ते में चाय के साथ बिस्कुट पर बैन लगेगा। देशभर के अन्य राज्यों के अस्पतालों मे भी बिस्कुट की बिकरी पर रोक लगाई जाएगी।
tea nad biscuit
सेहत की दृष्टि से नुकसानदेह बिस्कुट

दरअसल, यह फैसला अच्छी सेहत को ध्यान में रखकर लिया गया है। चिकित्सकों की राय में बिस्कुट की अपेक्षा लाई, चना, खजूर, अखरोट, बादाम मिनरल्स और विटमिन्स से भरपूर होते हैं। अधिकतर बिस्कुट में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में सुबह एक कप चाय के साथ मीठे बिस्कुट का सेवन सेहत बिगाड़ता है। नियमित रूप से चाय-बिस्कुट का सेवन करने से शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है। इससे मोटापा भी बढ़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो