scriptबदलते मौसम में अपनी दिनचर्या में करें शामिल ये 5 टिप्स, आपसे दूर रहेंगी बीमारियां | health tips to prevent diseases in Change of weather | Patrika News

बदलते मौसम में अपनी दिनचर्या में करें शामिल ये 5 टिप्स, आपसे दूर रहेंगी बीमारियां

locationलखनऊPublished: Nov 09, 2020 04:57:46 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– बदलते मौसम में रहें सावधान- उत्तर प्रदेश के कई शहरों में छाई धुंध- जानें, क्यों बढ़ती हैं धुंध और कब मिलेगी इससे निजात

heath_tips.jpg

मौसम के बदलने के साथ ही शरीर का तापमान बदलने लगता है, इस बदलाव को हमार शरीर तुरंत स्वीकार नहीं कर पाता है, जिससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश कई शहरों में धुंध छाई हुई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स यानी एक्यूआई का स्तर तेजी से बढ़ता जा रहा है। धुंध बढ़ने का प्रमुख कारण बढ़ता प्रदूषण और हवा में नमी है। डॉक्टर्स की सलाह है इस माहौल में लिक्विड पदार्थों का इस्तेमाल करें और जब भी बाहर निकलें मुंह और नाक को ढके रहें।
सुलतानपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सीवीएन त्रिपाठी का कहना है कि धुंध के चलते स्मॉग से खांसी, सांस लेने में तकलीफ, आंखों में जलन और दिल की बीमारियां का खतरा अधिक हो जाता है। साथ ही त्वचा सम्बंधी बीमारियां, जैसे- नाक, कान, गला, सिर और फेफड़े में इंस्फेक्शन की संभावना भी अधिक रहती है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर के रोगियों को ब्रेन स्ट्रोक की समस्या और दमा रोगियों को अटैक का भी खतरा बना रहता है।
क्यों बढ़ता है बीमारी का खतरा
मौसम में मामूली बदलाव होने से ही कई तरह के संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। बदलाव के दौर में अपनी सेहत का अधिक ख्याल रखना होता है। मौसम के बदलने के साथ ही शरीर का तापमान बदलने लगता है। इस बदलाव को हमार शरीर तुरंत स्वीकार नहीं कर पाता है, जिससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
5 तरीकों से खुद को रखें स्वस्थ
– बदलते मौसम में खुद को फिट रखने के लिए नियमित योगा और कसरत करें
– जब भी बाहर निकलें थ्री लेयर मास्क का प्रयोग करें
– रोजाना 6 से 7 लीटर पानी पीयें
– फूड भी ऐसा लें, जिसमें पानी की अधिक मात्रा हो और पौष्टिक हो
– आंखों और त्वचा के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करें
यह भी पढ़ें

रोजाना जमा करें 58 रुपये, एकमुश्त मिलेंगे 13 लाख, LIC की इस पॉलिसी में हैं और भी कई फायदे

कब मिलेगी धुंध से निजात
अवध विश्वविद्यालय के पर्यावरण विभागाध्यक्ष डॉ जसवंत सिंह का कहना है कि नमी बढ़ने पर धूल और धुआं के कण धुंध बनकर वायुमंडल में छा जाते हैं। इसके अलावा कन्सट्रक्शन, ट्रैफिक और पराली जलाने आदि के कारण भी वायु की गुणवत्ता खराब होती है और एक्यूआई का स्तर बढ़ता है। जब तक बारिश नहीं होगी धुंध से निजात नहीं मिलेगी।
सरकार क्या कर रही है?
बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने कूड़ा जलाने पर प्रतिबंध लगा रखा है। पराली जलाने पर भी मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। लोगों से भी इस दिवाली पटाखे न छुटाने की अपील की जा रही है। इसके नगर निगम को पेड़ों पर रोड़ पर पानी के छिड़काव की जिम्मेदारी दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो