scriptबच्चों को सर्दी में निमोनिया से बचाने के करें खास प्रबंध | Healthy baby show organized poetry top | Patrika News

बच्चों को सर्दी में निमोनिया से बचाने के करें खास प्रबंध

locationलखनऊPublished: Nov 21, 2020 07:55:15 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

हेल्दी बेबी शो आयोजित, काव्या अव्वल

माँ का दूध बच्चों को रोगों से लड़ने की ताकत देता है ।

माँ का दूध बच्चों को रोगों से लड़ने की ताकत देता है ।

लखनऊ, नवजात शिशु देखभाल सप्ताह के तहत काकोरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर हेल्दी बेबी शो का आयोजन किया गया। इस अवसर पर केंद्र के अधीक्षक डा. उमाशंकर लाल ने बताया कि अब ठण्ड का मौसम आ गया है और यह बच्चों के लिए निमोनिया का दस्तक भी है। निमोनिया पांच साल से कम आयु के बच्चों की होने वाली मौतों के मुख्य कारणों में से एक है। इसलिए हमें बच्चों को ठंड से बचाना बहुत जरूरी है । वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. पिनाक त्रिपाठी ने बताया- जन्म के तुरंत बाद ही नवजात को स्तनपान कराना चाहिए तथा छह माह तक बच्चे को केवल स्तनपान ही कराना चाहिए। माँ का दूध बच्चों को रोगों से लड़ने की ताकत देता है ।
स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी शशि भूषण भारती ने बताया- बच्चे को स्तनपान कराने से माँ और बच्चे में भावनात्मक लगाव बढ़ता है। यह एक प्राकृतिक गर्भनिरोधक है। यह बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है । ब्लाक समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक (बीसीपीएम) प्रद्युम्न कुमार मौर्य ने आशा कार्यकर्ताओं द्वारा माँ एवं नवजात देखभाल के लिए किया जा रहे कार्यों की सराहना की।
हेल्दी बेबी शो में एक वर्षीया काव्या ने प्रथम पुरस्कार जीता। 11 माह के गौरव और एक वर्षीया आयशा को क्रमशः द्वितीय और तृतीय पुरस्कार मिले। इसके साथ ही अधीक्षक डा. उमाशंकर लाल द्वारा खुशहाल परिवार दिवस का भी शुभारम्भ किया गया । इस अवसर पर सीएचसी पर आयी महिलाओं को गर्भनिरोधक साधनों के बारे में बताया गया । डा. उमाशंकर लाल ने कहा- खुशहाल परिवार दिवस हर माह की 21 तारीख को मनाया जायेगा। यह दिवस लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो