scriptबारिश ने तोड़ा आठ साल का रिकॉर्ड, अभी और बरसेगा पानी, 19 जनवरी से साफ होगा मौसम | heavy rain break record of 8 years in up | Patrika News

बारिश ने तोड़ा आठ साल का रिकॉर्ड, अभी और बरसेगा पानी, 19 जनवरी से साफ होगा मौसम

locationलखनऊPublished: Jan 17, 2020 07:43:46 am

– बारिश से सूबे के मौसम का मिजाज बदल गया है- बारिश से गलन और कोहरे से थोड़ी राहत मिली है- पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मौसम में हुआ बदलाव- 19 जनवरी से मौसम साफ होना शुरू होगा

बारिश ने तोड़ा आठ साल का रिकॉर्ड, अभी और बरसेगा पानी, 19 जनवरी से साफ होगा मौसम

बारिश ने तोड़ा आठ साल का रिकॉर्ड, अभी और बरसेगा पानी, 19 जनवरी से साफ होगा मौसम

लखनऊ. राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में 29 घंटों तक लगातार हुई बारिश ने जनजीवन पर खासा असर डाला है। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार 18 जनवरी तक लखनऊ समेत कई जगह बारिश और कहीं-कहीं ओलावृष्टि के आसार है 19 जनवरी को मौसम साफ होने की संभावना है।

स्कूल आज भी रहेंगे बंद

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने प्री प्राइमरी से कक्षा आठ तक के सभी बोर्डों के स्कूल 17 जनवरी को बंद रखने का आदेश जारी किया है। बारिश के कारण ये छुट्टियां शनिवार तक बढ़ सकती हैं। कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं सुबह 10:00 से दोपहर 3:00 बजे तक चलाई जाएंगी।

टूटा आठ साल का रिकॉर्ड

बेमौसम बरसात ने लखनऊ में 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां बीते 24 घंटे के दौरान 5.57 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इससे पहले जनवरी 2012 में 5.5 सेंटीमीटर बारिश हुई थी। बारिश और कई इलाकों में बदली के कारण सुबह 8 बजे तक का तापमान 15 डिग्री सेल्सियस मापा गया। बारिश से सूबे के मौसम का मिजाज बदल गया है। इससे गलन और कोहरे से थोड़ी राहत मिली है।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक हल्की बारिश हो सकती है। विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बादल छाये रहेंगे। बारिश का ये सिलसिला पूरे प्रदेश में जारी रह सकता है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण मौसम का ये बदलाव अगले तीन से चार दिनों तक जारी रह सकता है। 18 जनवरी से मौसम साफ होना शुरू होगा। 19 जनवरी को भी मौसम साफ रहेगा लेकिन, उसके बाद फिर से इसमें बदलाव देखने को मिल सकता है। 20 जनवरी से फिर मौसम के बिगड़ने के संकेत हैं। कमोबेश जनवरी महीने का बाकी समय मिला-जुला बारिश के साथ ही गुजरने वाला है।

ठण्ड से मिली राहत

हालांकि बादलों और बारिश के कारण प्रदेश के ज्यादातर जिलों में गलन कम हो गई है। तापमान में बढ़ोतरी के कारण कड़कड़ाती ठण्ड से थोड़ी राहत मिली है। प्रमुख शहरों के रात के तापमान में भी बढ़ोतरी हुई है। कानपुर, झांसी, रायबरेली, अमेठी, बहराइच, हमीरपुर, बांदा, मुजफ्फरनगर, मेरठ, मुरादाबाद, गाजियाबाद और नोएडा में मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है। मौसम विभाग द्वारा संभावना जताई जा रही हैं कि इन सभी इलाकों में हल्की व मध्यम बारिश होगी।

20 जनवरी तक संभावित तापमान

17. जनवरी – पूर्वाह्न बौछारें – 18°/12°
18. जनवरी – आंशिक रूप से बादल छाये हुए – 19°10°
19. जनवरी – अधिकतर धूप – 18°8°
20. जनवरी – अधिकतर धूप – 18°8°

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो