scriptहेलमेट है जीवन का ताज ,सड़क सुरक्षा पर हुआ कार्यक्रम | Helmet is crown of life, program on road safety | Patrika News

हेलमेट है जीवन का ताज ,सड़क सुरक्षा पर हुआ कार्यक्रम

locationलखनऊPublished: Mar 12, 2021 09:46:48 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

छात्र-छात्राओं ने पोस्टर प्रतियोगिता में प्रेरक चित्र भी बनाए।
 

गाड़ी चलाते समय मोबाइल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

गाड़ी चलाते समय मोबाइल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

लखनऊ। हेलमेट वास्तविक रूप में व्यक्ति के जीवन का ताज है। इसकी बेल्ट अच्छी तरह कसी होनी चाहिए। यह संदेश शुक्रवार को सड़क सुरक्षा कार्यक्रम में दिया गया। इसका आयोजन शिवनंदन इंटर कॉलेज में किया गया था। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने पोस्टर प्रतियोगिता में प्रेरक चित्र भी बनाए।
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार के सहयोग से सृजन फाउंडेशन की ओर से विद्यालयों में सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस क्रम में शुक्रवार 12 मार्च को मोहनलालगंज के छतौनी के शिव नंदन इंटर कॉलेज में जारूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर प्रशिक्षक शिवा ने बताया कि कोई भी गाड़ी चलाते समय मोबाइल का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
सीट बेल्ट का हमेशा प्रयोग करना चाहिए। हेलमेट आईएसआई मार्क होना चाहिए। हेलमेट की बेल्ट ज्यादा ढीली नहीं होनी चाहिए, केवल एक उंगली का अंतर होना चाहिए। सड़क पर गाड़ी निकालते समय आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस, रेजिस्ट्रेशन पेपर, बीमा का पेपर और पॉल्युशन सर्टिफिकेट होना चाहिए।
इस अवसर पर सड़क सुरक्षा विषय पर पोस्टर प्रतियोगिता भी हुई। उसमें किसी ने राहगीरों को फुटपाथ और जेब्रा लाइन पर चलने का संदेश दिया तो अन्य ने ट्रेफिक लाइट और यातायात चिन्हों का पालन करने का संदेश दिया। प्रतियोगिता में शामिल सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाणपत्र भी प्रदान किये गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो