script

यूपी में 2.4 लाख वरिष्ठ नागरिक ‘एल्डरलाइन’ तक पहुंचे

locationलखनऊPublished: May 26, 2022 07:42:55 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

आपात स्थिति, अवसाद, अकेलापन, टूट-फूट को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है, संपत्ति विवाद, कल्याणकारी योजनाओं के वितरण में देरी और अन्य मुद्दों को संबंधित विभाग को पारित कर दिया जाता है।

यूपी में 2.4 लाख वरिष्ठ नागरिक 'एल्डरलाइन' तक पहुंचे

यूपी में 2.4 लाख वरिष्ठ नागरिक ‘एल्डरलाइन’ तक पहुंचे

उत्तर प्रदेश में 2.4 लाख से अधिक वरिष्ठ नागरिकों ने पिछले एक साल में ‘एल्डरलाइन’ सेवा का लाभ उठाया है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक हेल्पलाइन, एल्डरलाइन को 2,40,335 कॉल प्राप्त हुए हैं, जिसमें 67,027 से अधिक कार्रवाई योग्य कॉल शामिल हैं। वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की गई टोल-फ्री हेल्पलाइन, 14567, उत्तर प्रदेश इंडस्ट्रियल कंसल्टेंट्स लिमिटेड द्वारा संचालित है। सरकार के प्रवक्ता के अनुसार अधिकांश कॉल करने वालों ने सरकारी कल्याण योजनाओं, स्वास्थ्य संबंधी जानकारी, कोविड समर्थन, कानूनी सहायता और भावनात्मक समर्थन का लाभ उठाने के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में जानकारी मांगी।
यूपीआईसीओएन के प्रबंध निदेशक प्रवीण सिंह ने कहा कि यह पहल 48 घंटे के भीतर वरिष्ठ नागरिकों को मदद का वादा करती है और सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक चालू रहती है, साथ ही बेघर बुजुर्गों के दुर्व्यवहार, बचाव और पुनर्मिलन के मामलों में मुफ्त जानकारी, मार्गदर्शन, भावनात्मक समर्थन, निरंतरता, देखभाल, सहानुभूति और प्रोत्साहन के मूल्यों से प्रेरित क्षेत्र में हस्तक्षेप प्रदान करती है। शिकायतों के समाधान के लिए हर जिले में एक फील्ड रिस्पांस ऑफिसर की प्रतिनियुक्ति की गई है। जबकि चिकित्सा या व्यक्तिगत आपात स्थिति, अवसाद, अकेलापन, टूट-फूट को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है, संपत्ति विवाद, कल्याणकारी योजनाओं के वितरण में देरी और अन्य मुद्दों को संबंधित विभाग को पारित कर दिया जाता है।

वर्तमान में, एल्डरलाइन चार सेट मापदंडों पर सेवाएं प्रदान करता है- सूचना (स्वास्थ्य संबंधी, आश्रय, वृद्धावस्था, डे केयर सेंटर, देखभाल करने वाला, आदि), मार्गदर्शन (रखरखाव के मुद्दे, कानूनी, विवाद समाधान, पेंशन संबंधी, सरकारी योजनाएं), फील्ड हस्तक्षेप (दुर्व्यवहार, बचाव और बेघर बुजुर्गों के पुनर्मिलन के लिए देखभाल और समर्थन), चैट के माध्यम से भावनात्मक समर्थन (चिंता समाधान, संबंध प्रबंधन और पारिवारिक विवाद, अकेलापन)।

ट्रेंडिंग वीडियो