scriptहाईकोेर्ट का बड़ा फैसला, नहीं होंगे इन शिक्षिकाओं के तबादले | Highcourt decision on transfer of backward district teachers in up | Patrika News

हाईकोेर्ट का बड़ा फैसला, नहीं होंगे इन शिक्षिकाओं के तबादले

locationलखनऊPublished: Aug 14, 2018 10:21:22 am

महिलाओं के अंतर्जनपदीय तबादले को लेकर हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है।

lucknow

हाईकोेर्ट का बड़ा फैसला, नहीं होंगे इन शिक्षिकाओं के तबादले

लखनऊ. महिलाओं के अंतर्जनपदीय तबादले को लेकर हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुना दिया है। अब पिछड़े जिलों में कार्यरत शिक्षिकाओं के अंतर्जनपदीय तबादले नहीं हो पाएंगे। हाईकोर्ट ने इस पर फैसला सुनाते हुए तबादले की मांग को नामंजूर कर दिया है। हाईकोर्ट ने इस मामले में राज्य सरकार की गाइड लाइन को सही करार देते हुए सैकड़ों याचिकाएं खारिज कर दी हैं। हाईकोर्ट में दायर याचिकाओं में यह कहा गया था कि अन्य जिलों में कार्यरत शिक्षिकाओं की तरह ही पिछड़े जिलों में कार्यरत शिक्षिकाओं को भी अंतर्जनपदीय तबादले की अनुमति दी जाए। ऐसा न करना उनके साथ भेदभाव होगा।


न्यायमूर्ति एसपी केसरवानी ने रूचि और सैकड़ों अन्य लोगों की याचिकाओं पर फैसला सुनाया है। सरकार की गाइड लाइन के अनुसार अति पिछड़े जिलों में सिद्धार्थ नगर, श्रावस्ती, बहराइच, चंदौली, सोनभद्र, फतेहपुर, चित्रकूट और बलरामपुर में कोई भी अध्यापक अंतर्जनपदीय तबादले की मांग कर सकता है। मगर यहां कार्यरत शिक्षकों को बाहर के जिले में तबादले की अनुमति नहीं है। ऐसा इसलिए है कि इन जिलों में शिक्षकों की कमी है और अनिवार्य शिक्षा का कानून के तहत इनमें ट्रांसफर लेने की छूट दी गई है। सरकार द्वारा इन आठ जिलों को अति पिछड़ा घोषित किया गया है। इसलिए इन जिलों में कार्यरत शिक्षक को बोर्ड की गाइड लाइन के अनुसार तबादले की मांग करने का अधिकार है। याचीगण को अंतर्जनपदीय तबादले की मांग का विधिक अधिकार नहीं है।

68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती का परिणाम हुआ घोषित

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम सोमवार को घोषित कर दिया। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि परीक्षा में 41556 (60.65 प्रतिशत) अभ्यर्थी सफल हैं। परिणाम से स्पष्ट है कि इस भर्ती के 26944 पद खाली रह जाएंगे। भाजपा सरकार ने 68500 शिक्षकों की भर्ती से लिखित परीक्षा की व्यवस्था लागू की है। सचिव ने बताया कि 27 मई को सुबह 10 से एक बजे तक आयोजित लिखित परीक्षा के लिए 125746 आवेदकों को प्रवेश पत्र जारी हुए थे। इनमें से 107873 परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। अभ्यर्थी परीक्षा परिणाम वेबसाइट www.Upbasiceduboard.gov.in पर अपना अनुक्रमांक भरने के बाद देख सकते हैं। परीक्षा फल इस वेबसाइट पर 30 अगस्त की शाम 6 बजे तक उपलब्ध रहेगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो