बिना मेरिट जारी होगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, प्रमोट किए जाएंगे छात्र

Highschool Intermediate Result will be issued without Merit- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने तय किया है कि इस बार इन कक्षाओं का रिजल्ट बिना मेरिट के जारी किया जाएगा।

By: Karishma Lalwani

Published: 14 Jun 2021, 09:40 AM IST

लखनऊ. Highschool Intermediate Result will be issued without Merit. कोरोना (Corona Virus) से प्रभावित हुई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अहम फैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने तय किया है कि इस बार इन कक्षाओं का रिजल्ट बिना मेरिट के जारी किया जाएगा। रविवार को इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी पर वर्चुअल बैठक के माध्यम से यह निर्णय सुनाया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं हो सकी हैं, इसलिए परीक्षाफल की मेरिट सूची न तैयार की जाए। इसके अलावा प्राविधिक शिक्षा विभाग ऑनलाइन परीक्षा कराए।

100 सालों में पहली बार हुआ ऐसा

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी गई है। ऐसे में योगी सरकार ने फैसला किया है कि छात्रों को बिना मेरिट पास किया जाए। कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को भी प्रोन्नत किया जाएगा। पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया था। यूपी बोर्ड के 100 वर्षों के इतिहास में यह पहला मौका है जब हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द कर दी गई है। विद्यार्थी बिना इम्तिहान दिए ही अगली कक्षा में प्रोन्नत किए जाएंगे।

करीब 56 लाख विद्यार्थी होंगे प्रमोट

इंटरमीडिएट के 26.1 लाख और हाईस्कूल के 29.4 लाख विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा। इस तरह प्रदेश के कुल 56 लाख विद्यार्थी प्रोन्नत होंगे। सीबीएसई बोर्ड की तर्ज पर यूपी बोर्ड ने भी छात्रों को बड़ी राहत दी है।

ये भी पढ़ें: Quick Read: बिना परीक्षा पास होंगे यूजी और पीजी मध्य सेमेस्टर के छात्र, फाइनल सेमेस्टर वालों को इस महीने देनी होगी परीक्षा

ये भी पढ़ें: योगी सरकार का बड़ा फैसला, नर्सिंग छात्र-छात्राओं को 400 रुपये और इंटर्न को 500 रुपये मिलेगा मानदेय

Corona virus COVID-19
Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned