विदेश से मंगाए प्याज पर राज्य सरकारों का ठंडा रिस्पांस, लोग परेशान

- तुर्की, मिस्र, अफगानिस्तान और श्रीलंका से 45 हजार टन प्याज आयात

- राज्य सरकारें नहीं उठा रहीं प्याज

- राज्य सरकारें नए प्याज के आने का कर रहीं इंतजार

By: Karishma Lalwani

Updated: 03 Jan 2020, 01:39 PM IST

लखनऊ. पिछले तीन-चार महीनों में प्याज की कीमत (Onion Rates) में भारी उछाल हुआ है। यूपी में प्याज 100 रुपये प्रति किलो से महंगा बिक रहा है। राजधानी लखनऊ में ही प्याज 100-120 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है। ऐसे में प्याज की कीमत में नरमी लाने के लिए केंद्र सरकार ने तुर्की, मिस्र, अफगानिस्तान और श्रीलंका से 45 हजार टन प्याज आयात का फैसला लिया है। इसमें से पांच हजार टन का प्याज आयात हो चुका है। माना जा रहा है कि इन प्याज के इस्तेमाल से दाम में नरमी आएगी।

प्याज की नई फसल की आयाक शुरू

प्याज की नई फसल की आवक धीरे-धीरे मंडियों तक पहुंचने लगी है। वहीं कुछ में प्याज का आयात अब भी किया जाना बाकी है। दरअसल, प्याज की आसमान छूती कीमतों पर लगाम कसने के लिए सरकार तैयारी में जुट गई है। केंद्र सरकार ने प्याज के बफर स्टॉक को करीब दोगुना करते हुए एक लाख टन बनाने का निर्णय किया है। पिछले साल प्याज का 56,000 टन का बफर स्टॉक तैयार किया था इसके बावजूद कीमत पर लगाम नहीं लगाया जा सका।

जनवरी तक बढ़ी रहेंगी कीमतें

व्यापारियों का मानना है कि जनवरी तक प्याज की कीमतें बढ़ी रहेंगी। जब तक देर से तैयार होने वाली खरीफ फसल बाजार में नहीं आ जाती, तब तक कीमतों में नरमी आने की संभावना कम ही है। हालांकि, केंद्र सरकार ने राहत के लिए विदेशी प्याज का 45 हजार टन आयात का फैसला लिया है। लेकिन राज्य सरकारें यह प्याज नहीं उठा रही। दरअसल, राज्य सरकारें नए प्याज के आने का इंतजार कर रही हैं, जिसकी वजह से प्याज के दामों में नरमी आ सकती है। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए अगर राज्य सरकारें प्याज को नहीं उठाती हैं, तो ऐसे में सरकार को काफी नुकसान हो सकता है क्योंकि बचे 40 हजार टन प्याज का आयात बाकी है। वह जल्द ही भारत पहुंचने वाले हैं। अगर राज्य सरकारें प्याज नहीं उठातीं हैं, तो वह खराब हो सकते हैं क्योंकि प्याज को लंबे समय तक स्टोर कर नहीं रखा जा सकता।

ये भी पढ़ें: नए साल पर रसोई गैस की कीमतों में भारी उछाल, खरीदने से पहले जान लीजिए दाम

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned