Hindi Pakhwada 2019 भारतीय संस्कृति को अक्षुण्ण रखने में हिंदी का महत्वपूर्ण योगदान:कृष्ण कुमार यादव

Hindi Pakhwada 2019 भारतीय संस्कृति को अक्षुण्ण रखने में हिंदी का महत्वपूर्ण योगदान:कृष्ण कुमार यादव
Hindi Pakhwada 2019 भारतीय संस्कृति को अक्षुण्ण रखने में हिंदी का महत्वपूर्ण योगदान:कृष्ण कुमार यादव

Ritesh Singh | Updated: 13 Sep 2019, 08:28:34 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

Hindi Pakhwada 2019 पोस्टमास्टर जनरल कार्यालय में हुआ हिंदी पखवाड़े का शुभारम्भ

लखनऊ , भारतीय संस्कृति को अक्षुण्ण रखने में Hindi का बहुत बड़ा योगदान है। जरूरत इस बात की है कि हम इसके प्रचार-प्रसार और विकास के क्रम में आयोजनों से परे अपनी दैनिक दिनचर्या से भी जोड़ें। उक्त उद्गार लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएँ एवं चर्चित साहित्यकार व् ब्लॉगर कृष्ण कुमार यादव ने Postmaster general लखनऊ कार्यालय में 'हिंदी पखवाड़ा' का शुभारम्भ करते हुए व्यक्त किये।

डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि हिंदी हमारी मातृ भाषा के साथ-साथ राजभाषा भी है और लोगों तक पहुँच स्थापित करने के लिए टेक्नॅालाजी स्तर पर इसका व्यापक प्रयोग करने की जरूरत है। आज परिवर्तन और विकास की भाषा के रूप में हिन्दी के महत्व को नये सिरे से रेखांकित किया जा रहा है।

कई प्रकार की होगी प्रतियोगिताए

लखनऊ जीपीओ के Chief postmaster आर एन यादव ने कहा कि हिंदी पूरे देश को जोड़ने वाली भाषा है और सरकारी कामकाज में भी इसे बहुतायत में अपनाया जाना चाहिये। सहायक निदेशक (राजभाषा) आई के शुक्ला ने इस अवसर पर Hindi Pakhwada के दौरान डाक विभाग द्वारा मनाये जाने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताते हुए ज्यादा से ज्यादा लोगों से भागीदारी की अपील की। सहायक निदेशक एपी अस्थाना ने बताया कि इस दौरान हिंदी श्रुतलेखन, निबंध लेखन, टंकण प्रतियोगिता, पत्र लेखन, वाद-विवाद प्रतियोगिता, काव्य पाठ जैसी तमाम प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएँगी।

वरिष्ठ लोगों ने रखे अपने विचार

आरएन यादव, चीफ पोस्टमास्टर लखनऊ जीपीओ, जेबी दुर्गापाल, प्रवर अधीक्षक डाकघर फैजाबाद, एचके यादव, अधीक्षक डाकघर सीतापुर, एसके सक्सेना, अधीक्षक डाकघर, रायबरेली, टीपी सिंह, अधीक्षक डाकघर बाराबंकी, अविनाश सिन्हा, सर्किल मैनेजर, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक,स्मृति श्रीवास्तव, सहायक डाक अधीक्षक उमेश कुमार, सुनील कुमार, प्रियम गुप्ता, प्रभाकर वर्मा, अखंड प्रताप सिंह सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन विजय कुमार और आभार ज्ञापन सहायक निदेशक एपी अस्थाना ने किया ।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned