scriptHoli 2022: होली पर इतने दिन की हैं छुट्टियाँ, कर लीजिए घूमने की तैयारी | Holi 2022 holidays school office closed holi ki chhutti | Patrika News

Holi 2022: होली पर इतने दिन की हैं छुट्टियाँ, कर लीजिए घूमने की तैयारी

locationलखनऊPublished: Mar 11, 2022 07:30:13 pm

Submitted by:

Vivek Srivastava

होली के त्यौहार में तकरीबन सात दिन और बचे हैं। जिसके चलते हर घर में होली को लेकर तैयारियाँ भी शुरू हो गयी हैं। अगर आप भी इस त्यौहार में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आराम से घूम सकते हैं क्योंकि होली में काफी छुट्टियाँ मिल रही हैं। आइये आपको बताते हैं कि होली में कितने दिन की छुट्टी है।

Holi 2022: होली पर इतने दिन की हैं छुट्टियाँ, कर लीजिए घूमने की तैयारी

Holi 2022: होली पर इतने दिन की हैं छुट्टियाँ, कर लीजिए घूमने की तैयारी

Holi 2022: होली 18 मार्च को पड़ रही है यानि आज से 7 दिन बाद होली पड़ रही है। हर घर में होली की तैयारियां भी शुरू हो गयी हैं। अपने गाँव-घर से दूर शहरों में रहने वाले ज्यादातर लोग इस त्यौहार को मनाने वापस अपने गाँव और घर जाते हैं। आपको बता दें कि होली के मौके पर स्कूलों और सरकारी कार्यालयों में चार दिन की छुट्टी रहेगी। यूपी सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से वर्ष 2022 के लिए कैलेंडर में होली के दौरान अवकाश का जिक्र है। सरकार के राज्य कर्मचारियों को होली के दौरान लगातार चार दिनों की छुट्टियां मिलेंगी। 17 मार्च को होलिका दहन, 18 मार्च को होली पड़ेगी। इसके बाद 19 मार्च शनिवार और 20 मार्च को रविवार का अवकाश मिलेगा। वहीं इस दौरान स्कूल भी बंद रहेंगे।
ये हैं छुट्टियाँ –

यह भी पढ़ें

Holidays on Holi 2022: तीन दिन की लीव पर पूरे नौ दिन की मिलेंगी छुट्टियाँ, ऐसे बनाइये ‘Holi’ का ‘Holiday Plan’

ब्रज की होली

एक कहावत है “कोस-कोस पर बदले पानी चार कोस पर वाणी”। इसी तर्ज पर होली का त्यौहार भी देश के अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है। यूपी के ब्रज क्षेत्र की होली देश और विदेश में विख्यात है। खास तौर पर बरसाना की लट्ठमार होली देखने के लिए देश-विदेश के सैलानी यहाँ पहुंचते हैं।
काशी की होली

वैसे तो काशी में रंगों की छठा शिवरात्रि के दिन से ही शुरू हो जाती है, लेकिन बाबा की नगरी में एक दिन ऐसा भी रहता है, जब बाबा खुद अपने भक्तों के साथ होली खेलते हैं। होली के चार दिन पहले यहाँ रंगभरी एकादशी के दिन बाबा की मां गौरी के साथ चल प्रतिमा निकलती है। इस दिन महादेव चिता के भस्म की होली खेलते हैं।
अन्य प्रदेशों की होली

मध्य प्रदेश के मालवा अंचल में होली के पांचवें दिन रंगपंचमी मनाई जाती है। ये मुख्य होली से भी अधिक जोर-शोर से मनाई जाती है। हरियाणा में भाभी द्वारा देवर को सताने की परंपरा है। महाराष्ट्र में रंग पंचमी के दिन सूखे गुलाल से खेलने की परंपरा है। दक्षिण गुजरात के आदि-वासियों के लिए होली बहुत बड़ा पर्व है। वहीं छत्तीसगढ़ में इन दिनों लोक-गीतों का प्रचलन है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो