scriptholi 2022 holika dahan shubh muhurat holika upay | holi 2022: ऐसे लोगों को नहीं देखना चाहिए होलिका दहन, इस दौरान इन उपायों से मिलेगा पुरानी बीमारियों से छुटकारा भी | Patrika News

holi 2022: ऐसे लोगों को नहीं देखना चाहिए होलिका दहन, इस दौरान इन उपायों से मिलेगा पुरानी बीमारियों से छुटकारा भी

कुछ लोगों को जलती होलिका नहीं देखनी चाहिए। इससे नुकसान हो सकता है। वहीं होलिका दहन के समय कुछ उपाय करने से हमें कई दिक्कतों से छुटकारा भी मिल जाता है। आइए सबसे जानते हैं होलिका दहन की पूजा का मुहूर्त और इस दौरान किन लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।

लखनऊ

Published: March 11, 2022 09:56:10 pm

Holika Dahan: होली के त्यौहार में अब महज़ 7 दिन और बचे हैं। लेकिन होली से पहले होलिका जलाने की परंपरा है। इस साल होलिका दहन 17 मार्च 2022 को किया जाएगा। जिसके अगले दिन यानि 18 मार्च 2022 को रंगों की होली खेली जाएगी। होलिका दहन की पूजा करते समय कुछ बातों का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक कुछ लोगों को जलती होलिका नहीं देखनी चाहिए। इससे नुकसान हो सकता है। वहीं होलिका दहन के समय कुछ उपाय करने से हमें कई दिक्कतों से छुटकारा भी मिल जाता है। आइए सबसे जानते हैं होलिका दहन की पूजा का मुहूर्त और इस दौरान किन लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।
holi 2022: ऐसे लोगों को नहीं देखना चाहिए होलिका दहन, इस दौरान इन उपायों से मिलेगा पुरानी बीमारियों से छुटकारा भी
holi 2022: ऐसे लोगों को नहीं देखना चाहिए होलिका दहन, इस दौरान इन उपायों से मिलेगा पुरानी बीमारियों से छुटकारा भी
होलिका दहन शुभ मुहूर्त

  • होलिका दहन- 17 मार्च 2022
  • शुभ मुहूर्त- शाम 9 बजकर 6 मिनट से 10 बजकर 16 मिनट तक
  • पूजन का समय - 01 घण्टा 10 मिनट
यह भी पढ़ें

Holi 2022: होली पर इतने दिन की हैं छुट्टियाँ, कर लीजिए घूमने की तैयारी

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक नयी नवेली दुलहन या नवविवाहित स्त्रियों को होलिका की जलती हुई अग्नि को नहीं देखना चाहिए। इसके पीछे जो वजह बतायी गयी है उसके मुताबिक होलिका की अग्नि को लेकर माना जाता है कि इसमें पुराने साल को जलाया जा रहा है। होलिका की अग्नि को जलते हुए शरीर का प्रतीक माना जाता है। इसीलिए जिन महिलाओं की इस दौरान शादी हुई हो या नवविवाहित कन्याओं और स्त्रियों को होलिका की जलती हुई अग्नि को देखने से बचना चाहिए।
होलिका दहन में करें ये उपाय, दूर होंगी बीमारियां

होलिका दहन के दौरान कुछ छोटे-मोटे उपाय से हमारा स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। इसके लिए दाहिने हाथ में काले तिल के दाने लेकर मुट्ठी बना लें। फिर अपने सिर पर से 3 बार घुमाकर होलिका की अग्नि में डाल दें। ऐसा करने से आपको अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति होती है। अगर आप अक्सर बीमार होते रहते हैं तो इस दिन 11 हरी इलायची और कपूर को आपको होलिका की अग्नि में डालना चाहिए है यह काफी शुभ होगा इससे बीमारी से मुक्ति मिलेगी।
पैसे की दिक्कत भी होती है दूर

पैसे की दिक्कतों को दूर करने के लिए चंदन की लकड़ी आपको होलिका की अग्नि में डालनी चाहिए। इसे दोनों हाथों से होलिका की अग्नि में डालें और प्रणाम करें। इससे धन संबंधी मुश्किलें दूर हो जाएंगी।
नौकरी मिलने का उपाय

आपको नौकरी नहीं मिल रही है या कारोबार में दिक्कतें चल रही हैं तो इसके लिए एक मुट्ठी पीली सरसों लें। इसे अपने सिर पर से 5 बार घुमा लें और होलिका की अग्नि में डालें यह आपके लिए काफी शुभ साबित होगा।
यह भी पढ़ें

Indian Railways: अब ट्रेन में सोने को लेकर भी बना नियम, जान लीजिए नयी गाइडलाइन, वरना देना पड़ सकता है जुर्माना

विवाह में बाधा आ रही हो तो करें ये उपाय

विवाह में देरी या बाधा आ रही हैं तो बाजार से हवन सामग्री लाएं। इसमें घी मिक्स करें और अपने दोनों हाथों से होलिका की अग्नि में डालें। इससे विवाह में आने वाली दिक्कतें दूर हो जाएंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंद्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चAnother Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तयसुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, जानें क्या है नए नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.