scriptकिचन और घर में नहीं दिखेंगे कॉक्रोच, आजमाएं इन घरेलू नुस्खों को | Home Tips Cockroach Bhagane ke Gharelu Upay | Patrika News
लखनऊ

किचन और घर में नहीं दिखेंगे कॉक्रोच, आजमाएं इन घरेलू नुस्खों को

Cockroach Bhagane ke Gharelu Upay : घर में कॉकरोच होना किसी बिमारी को घर में न्योता देने जैसा होता हैं क्योंकि कॉकरोच गंदी जगह पर रहने पसंद करते हैं। आज हम आपको घर से जुडी इसी समस्या के लिए कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप इस समस्या का आसानी से हल पा सकते हैं।

लखनऊDec 05, 2021 / 07:33 pm

Vivek Srivastava

cockroach.jpg
Cockroach Bhagane ke Gharelu Upay : घर में कॉकरोच होना किसी बिमारी को घर में न्योता देने जैसा होता हैं क्योंकि कॉकरोच गंदी जगह पर रहने पसंद करते हैं। कॉकरोच Cockroach के बारे में कहा जाता है कि यह शारीरिक तौर पर नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। यह घर के किचन में या फिर जहां लकड़ियों और दरारों में रहना पसंद करते हैं और ख़राब करना शुरू कर देते हैं। खाना ख़राब करने के साथ-साथ कॉकरोच किताबों को, कपड़ों को और अन्य सामग्रियों को नुकसान पहुँचते हैं।
आज हम आपको घर से जुडी इसी समस्या के लिए कुछ घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप इस समस्या का आसानी से हल पा सकते हैं।

उपाय –

1. सफाई
कॉकरोचों को घर से दूर रखने का सबसे आसान तरीका हैं तो वो हैं घर में नियमित सफाई रखना। क्योंकि कॉकरोचों को जो चीज़ आकर्षित करती हैं वह चीज़ हैं खाने की मात्रा और गन्दगी। इसीलिए घर में पूरी साफ़ सफाई रखे। घर के कोनों में गन्दगी ना होने दें।
2. मिटटी का तेल

मिट्टी का तेल या केरोसिन के प्रयोग से कॉकरोच बहुत तेजी से घर से भागते हैं। केरोसिन को स्प्रे कैन में भरकर या फिर पुरानी रखी किसी बोतल में छेद करके जहाँ पर कॉकरोच सबसे ज्यादा दिखाई देते हैं वहाँ इसका छिडकाव कर दें। ताकि इसकी गंध से भाग जाये. स्प्रे करने के दौरान अपनी त्वचा को ढककर रखें।
3. लौंग का उपयोग

लौंग की खुशबू भी कॉकरोचों को भागने का एक आसान उपाय हैं। घर के कोनों में, स्टोर रूम, किचन में लौंग की कालिया रख दें। इसकी गंध से कॉकरोच घर से भाग जायेंगे। लांच की जगह भी हर दिन बदलते रहे।
4. पुदीना(धनिया) का उपयोग

पुदीने की तेज खुशबू भी कॉकरोच को घर से भागने का एक कारगर उपाय हैं। घर में जहाँ जहाँ कॉकरोच रहते हैं वहाँ पर पुदीने की पत्तियां रख दें। ऐसा करने से कॉकरोच भाग जायेंगे।
5. नीम का पानी

नीम एक ऐसा वृक्ष हैं जिसके हजारों फायदे हैं। सदियों से ही इसका उपयोग कीटों को मारने और दूर भागने के लिए किया जाता रहा हैं। नीम के पतियों में वोलेटाइल तत्व मौजूद हैं जो कि कीटों को दूर भागते हैं. नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका छिडकाव कॉकरोचों वाली जगह पर डाल दें।
6. कॉफी का इस्तेमाल

कॉफी के उपयोग से कॉकरोचों को आसानी से पकड़ा जा सकता हैं। रात को सोने से पहले कॉफी और शक्कर का का मिश्रण बनाकर एक जार में रख दें। जार को अँधेरे वाली जगह पर रखे कॉफी की खुशबू कॉकरोचों को आकर्षित करती हैं लेकिन कॉफी में कैफीन होने की वजह से कॉकरोच जार में ही मर जाते हैं।
7. बोरिक एसिड और शक्कर

बोरिक एसिड का उपयोग कॉकरोचों को मारने के लिए किया जाता हैं लेकिन इसका इस्तेमाल नहीं करे तो ही अच्छा हैं क्योंकि यह एक कीटनाशक हैं जो कि कीटों को डीहाइड्रेट करके उनके पाचन तंत्र को नष्ट कर देता हैं। इसका प्रयोग करने के लिए आटे और शक्कर की गोलियों में इसे मिलकर कॉकरोचों वाली जगह पर रख दें। शक्कर कॉकरोचों को आकर्षित करती हैं. और यह उनके शरीर में चला जाता हैं।
8. तेज पत्ता

लौंग और पुदीने की तरह यह भी कॉकरोचों को घर से भागने का एक क्रांतिकारी उपाय हैं। तेज पत्ते से भी तीक्ष्ण गंध आती हैं जो कि कॉकरोचों को घर से दूर रखता हैं।
9. बेकिंग सोडा

आजकल अधिकांश घरों में बेकिंग सोडा मिल ही जाता हैं यह भी कॉकरोचों को मारने के लिए आपका अच्छा हथियार साबित हो सकता हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको एक कप में थोडा सा बेकिंग सोडा लेकर शक्कर के साथ घोल बना ले। इस घोल को कॉकरोचों वाली जगह पर डाल दे शक्कर की खुशबू कॉकरोचों को अपनी और आकर्षित करेगी। लेकिन यह मिश्रण कॉकरोचों के लिए जहर जैसा काम करेगा।
10. खीरे का उपयोग

खीरा एक ऐसा खाद्य पदार्थ हैं जो कि उसके आस पार किट पतंगे विकसित नहीं होने देता हैं। इसका उपयोग कॉकरोचों को घर से भागने के लिए किया जा सकता हैं। खीरे की टुकडे घर के कोनो या कॉकरोचों वाली जगहों पर रख दें कॉकरोच भाग जायेंगे।
11. नली में जाली लगायें

घर में कॉकरोच घर में मौजूद नलियों और पाइप की जगह से घुसते हैं। इसीलिए कॉकरोचों से बचने के लिए इन नलियों को बारीक जालियों से बंद कर दें।

Home / Lucknow / किचन और घर में नहीं दिखेंगे कॉक्रोच, आजमाएं इन घरेलू नुस्खों को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो