script

यूपी में होम गार्ड की भर्ती शुरू, Yogi का फैसला 20 % महिलाओं को मिलेगा आरक्षण

locationलखनऊPublished: Apr 15, 2022 08:34:13 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

उत्तर प्रदेश में कई सालों से खाली पड़े होम गार्ड की भर्ती अब जल्दी ही शुरू होने जा रही है। जिसमें योगी आदित्यनाथ ने 20 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण देने की बात कही है।

Home Guard Vacancy in Uttar Pradesh

Home Guard Vacancy in Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल में युवाओं के लिए नौकरी की व्यवस्था में सरकार करने का मूड बना चुकी है। होम गार्ड्स में 20 प्रतिशत पदों पर महिलाओं को ही नियुक्त करने की पहल करते हुए इस विभाग में रिक्त पदों को जल्द भरने का निर्णय किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार होमगार्ड्स विभाग के रिक्त पदों को भरने और 20 प्रतिशत पदों पर केवल महिलाओं की भर्ती होगी। विभाग के अधिकारियों को 100 दिनों में भर्ती प्रक्रिया को शुरू करने का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया गया है। पिछले ही कार्यकाल में योगी आदित्यनाथ ने होम गार्डों को पूरी ड्यूटी का भरोसा दिया था।

सरकार का मानना है कि प्रदेश में शांति व्यवस्था बनाने और आतंरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले होमगार्ड विभाग में इन भर्तियों से महिलाओं के प्रति अपराधों में भारी कमी आएगी। साथ ही प्रदेश में सुरक्षा का माहौल भी विकसित होगा।
शुरू होने वाली है होम गार्ड भर्ती
सरकार ने अगले 04 वर्षों में होमगार्ड के खाली पड़े सभी पदों को चरणवार भरने के लिए भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। सशक्त नारी, सक्षम युवा और सभी विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने और नौकरियों में महिलाओं की संख्या बढ़ाने में सरकार तेजी से काम कर रही है।
उत्तर प्रदेश में होम गार्ड भर्ती

उत्तर प्रदेश होम गार्ड्स संगठन के लिये भारत सरकार ने वर्तमान में 1,18,348 होमगार्ड स्वयंसेवकों की स्वीकृति दी है। जिनमें 785 ग्रामीण, 366 नगरीय कम्पनियों सहित कुल 1151 कम्पनियों की संरचना की गयी है, जिसमें 25 महिला एवं 60 स्वतंत्र महिला प्लाटूनें भी शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो