scriptपत्रिका डिजिटल एक्सरे : कितना डिजिटल हुआ ऊर्जा विभाग, मंत्री से लेकर अधिकारी कितना सुनते हैं जनता की फ़रियाद | how active is uppcl in digital india | Patrika News

पत्रिका डिजिटल एक्सरे : कितना डिजिटल हुआ ऊर्जा विभाग, मंत्री से लेकर अधिकारी कितना सुनते हैं जनता की फ़रियाद

locationलखनऊPublished: May 03, 2018 02:56:23 pm

Submitted by:

Dikshant Sharma

विभाग अपनी सरकार के प्रति कितनी ज़िम्मेदारी निभाते हैं इसका एक्सरे हम करने जा रहे हैं।

digital UPPCL

digital UPPCL

लखनऊ. केंद्र हो या सूबे की सरकार, डिजिटल इंडिया को लगातार प्रोत्साहित करती आरही हैं। सभी विभागों को जनता से सीधे संवाद के लिए ट्विटर पर एक्टिव होने के निर्देश दिए गए थे। सूबे में इसके लिए बाकायदा सर्कुलर जारी हुआ। विभाग अपनी सरकार के प्रति कितनी ज़िम्मेदारी निभाते हैं इसका एक्सरे हम करने जा रहे हैं।
सबसे पहले डिजिटल एक्सरे में हमने प्रदेश के बिजली विभाग की पड़ताल की। गर्मियों के चलते बिजली संकट सामने ऐसे में ये विभाग कितना एक्टिव है ये रिपोर्ट देखिये।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ट्विटर पर एक्टिव हैं। जनता की समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ योजनाओं की लेटेस्ट जानकारी उनके ट्विटर हैंडल पर मिल सकती है। वहीं पूर्वांचल डिस्कॉम की बात की जाए तो यहां वोल्टेज डाउन है। ऊर्जा मंत्री अभी तक आठ हजार से अधिक ट्वीट कर चुके हैं, वहीं पूर्वांचल डिस्कॉम के ट्विटर हैंडल में सिर्फ 235 ट्वीट ही हुई हैं। इससे खुद अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह डिस्कॉम ट्विटर पर कितना एक्टिव है। मध्यांचल डिस्कॉम की स्थिति भी बहुत बेहतर नहीं है।

डिजिटल एक्सरे में ट्विटर हैंडल –

ऊर्जा मंत्री
कुल ट्वीट – 8092
फॉलोइंग – 410
फॉलोअर्स- 713 के
लाइक्स -2287

एमवीवीएनएल (मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड)
कुल ट्वीट – 997
फॉलोइंग – 145
फॉलोअर्स – 5078
लाइक्स – 254
यूपीपीसीएल (उप्र पॉवर कॉरपोरेशन लि.)

कुल ट्वीट-36
फॉलोइंग-21
फॉलोअर्स-12.5 के
लाइक्स-874

एमडी डीवीवीएनएल-एसके वर्मा (दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लि.)

कुल ट्वीट – 4407
फॉलोइंग – 421
फॉलोअर्स – 5085
लाइक्स – 14.2 के

एमडी-डीवीवीएनएल (दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लि.)
कुल ट्वीट – 1553
फॉलोइंग – 108
फॉलोअर्स – 3017
लाइक्स – 3286

एमडी-पीवीवीएनएल, आशुतोष निरंजन (पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लि.)

कुल ट्वीट – 2500
फॉलोइंग – 145
फॉलोअर्स – 3148
लाइक्स – 6395


केस्को

कुल ट्वीट – 42.3 हजार
फॉलोइंग – 40
फॉलोअर्स – 3482
लाइक्स – 808

पीवीवीएनएल (पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लि.)

कुल ट्वीट – 235
फॉलोइंग – 36
फॉलोअर्स – 1458
लाइक्स – 12


केस्को का फीडबैक सबसे अच्छा

इन आंकड़ों से साफ है कि केस्को फिलहाल अन्य डिस्कॉम पर भारी पड़ता नजर आ रहा है। केस्को बिजली बंद होने से लेकर शटडाउन किए जाने तक की जानकारी उपभोक्ताओं तक ट्विटर के माध्यम से पहुंचाता है। इससे उपभोक्ताओं को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है।
यूपीपीसीएल री-ट्वीट में माहिर
अब अगर यूपीपीसीएल की बात की जाए तो सिर्फ 36 ट्वीट किए गए हैं, लेकिन इस ट्विटर हैंडल से अधिकांश री-ट्वीट किए गए हैं. ऊर्जा मंत्री से लेकर अन्य डिस्कॉम की ओर से किए जाने वाले ट्वीट को इस ट्विटर हैंडल से री-ट्वीट जरूर किया जाता है. हालांकि पब्लिक का इस ट्विटर हैंडल से सीधे लिंक भी नहीं है.
एमडी खुद भी सक्रिय
पश्चिमांचल के एमडी आशुतोष निरंजन और दक्षिणांचल के एमडी एसके वर्मा खुद ट्विटर हैंडल पर खासे सक्रिय हैं. दोनों की ओर से हर योजना से उपभोक्ताओं को रूबरू कराया जाता है. इसके साथ ही समय-समय पर बिजली टैरिफ से जुड़ी जानकारियां भी दी जाती है. इतना ही नहीं, अगर कोई उपभोक्ता इनके ट्विटर हैंडल पर कंपलेन करता है तो उसकी समस्या दूर करे उसे अपडेट भी दिया जाता है. वहीं मध्यांचल और पूर्वांचल को इस दिशा में खासा काम करने की जरूरत है. वहीं उर्जा मंत्री की ओर से उपभोक्ताओं को हेल्पलाइन 1912 और अन्य योजनाओं की भी समय-समय पर जानकारी दी जाती है. जिससे उपभोक्ताओं के मन में भ्रम की स्थिति न रहे.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो