लोकसभा चुनाव 2019 : अगर आपका मतदाता सूची में नहीं है नाम तो ऐसे करें आवेदन

लोकसभा चुनाव 2019 : अगर आपका मतदाता सूची में नहीं है नाम तो ऐसे करें आवेदन

Neeraj Patel | Updated: 13 Mar 2019, 05:58:45 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का घोषणा होने के बाद यूपी के मतदाताओं की बढ़ी धड़कनें, जानिए कैसे चेक करें मतदाता सूची में अपना नाम, वोटर लिस्ट में ऐसे करवाएं संशोधन

 

लखनऊ. लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का घोषणा होने के बाद उत्तर प्रदेश के मतदाताओं की धड़कनें बढ़ गई है। जिन मतदाताओं का वोटर लिस्ट में नाम शामिल नहीं हैं और वोटर आईडी कार्ड नहीं बना है। उन मतदाताओं को चिंता सता रही है कि वह लोकसभा इलेक्शन २०१९ में अपना मतदान कर पाएंगे या नहीं। इसके लिए मतदाताओं को घबराने की जरूरत नहीं हैं।

अगर मतदाता अपना नाम मतदाता सूची (Matdata Suchi) में शामिल कराना चाहते हैं तो इसके लिए बूथ लेवल अधिकारी (BLO) की यूपी के हर जिले की तहसील व गांवों में तैनात किया गया है। आप सभी बीएलओ अधिकारी से सम्पर्क करें और वोटर लिस्ट (Voter List) में नाम शामिल कराने के बारे में बताएं। जिससे आपका नाम मतदाता सूची में जोड़ा जा सकें।

यह दस्तावेज हैं जरूरी

मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए आपको बीएलओ अधिकारी द्वारा दिए गए आवेदन फार्म 6 को भरकर देना होगा। इसके साथ ही आपको पास पोर्ट साइज २ फोटो, आयु का प्रमाण पत्र (जैसे- बर्थ सर्टिफिकेट, पैन कार्ड, हाईस्कूल मार्कशीट, पासपोर्ट, आधार कार्ड) और अपने स्थाई निवास के प्रमाण पत्र (जैसे- ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड, बिजली बिल, राशन कार्ड) आदि जमा करने होंगे।

ऐसे चेक करें स्टेटस और मतदाता सूची में नाम

अगर आपने मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए आवेदन कर दिया है और चेक करना चाहते हैं कि आपका वोटर आईडी कार्ड कब तक बनकर आएगा। तो इस वेबसाइट nvsp.in पर जाकर ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस के लिंक पर क्लिक करके अपने आवेदन की प्रतिक्रिया को देख सकते हैं। इसके साथ ही आप ये भी देख सकते हैं कि मतदाता सूची में आपका नाम शामिल हुआ है या नहीं।

ऐसे कराएं मतदाता सूची में संशोधन

अगर आप मतदाता सूची में अपना नाम बदलवाने और स्थाई निवास का संशोधन कराना चाहते हैं तो आप फार्म 8ए ऑनलाइन भरकर नाम बदलवाने और संशोधन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा बीएलओ अधिकारी से फार्म 8ए लेकर भरकर सही दस्तावेज के साथ जमा कर दें। कुछ दिनों बाद संशोधन हो जाने पर आप फिर से चेक सकते हैं कि मतदाता सूची में संशोधन हुआ है या नहीं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned