scriptBirth Certificate : अब जन्म प्रमाणपत्र बनवाना हुआ आसान, ऐसे करें Apply | how to apply for birth certificate in up india | Patrika News
लखनऊ

Birth Certificate : अब जन्म प्रमाणपत्र बनवाना हुआ आसान, ऐसे करें Apply

Birth Certificate : अब आप आसानी से घर बैठे इस वेबसाइट e-nagarsewaup.gov.in/ulbapps/
से बर्थ सर्टिफिकेट ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

लखनऊJan 15, 2018 / 06:40 pm

Mahendra Pratap

birth certificate up,birth certificate up online,up government birth certificate,birth certificate up pdf,birth certificate online up,birth certificate status online up,birth certificate online status up,online birth certificate in up,check birth certificate online up,up birth certificate format,birth certificate format up,

Neeraj Patel

Birth Certificate : अब आपके लिए बर्थ सर्टिफिकेट बनवाना आसान हो गया है। इसे आप अब आसानी से घर बैठे ऑनलाइन बनवा सकते हैं और ऑनलाइन ही गलतियों का सुधार भी करा सकते हैं। बर्थ सर्टिफिकेट जन्म से लेकर, स्कूल एडमिशन और पासपोर्ट बनवाने जैसे कामों में काम आता है। यही नहीं अगर आपने अभी तक अपना या अपने बच्चे का बर्थ सर्टिफिकेट नहीं बनवाया है, तो आप इस प्रोसेस को फॉलो करके बर्थ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं।


अब लोगों को जन्म प्रमाणपत्र के आवेदन के लिए निगम का चक्कर नहीं लगाना होगा। निगम ने ऑनलाइन सुविधा शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन आवेदन के बाद आपको सर्टिफिकेट लेने के लिए भी निगम ऑफिस आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। स्पीड पोस्ट के माध्यम से बर्थ सर्टिफिकेट आपके घर पर पहुंच जाएगा। इसका खर्च भी स्वयं नगर पालिका और नगर निगम देगा।


पहले हॉस्पिटल से नगर पालिका और नगर निगम में जन्म का रिकॉर्ड भेजा जाता था। लेकिन अब यह सुविधा घर पर हुए जन्म व मृत्यु मामले में भी शुरू कर दी गई है। नगर पालिका और नगर निगम की वेबसाइट e-nagarsewaup.gov.in/ulbapps/ पर जाकर बर्थ ऐप्लिकेशन आइकॉन पर क्लिक करके आवेदन किया जा सकता है। आवेदन में अगर ऑब्जेक्शन होता है तो इस बारे में मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। आवेदक के पते पर नगर पालिका और नगर निगम स्पीड पोस्ट के माध्यम से प्रमाणपत्र भेजेगा।


स्पीड पोस्ट और जन्म प्रमाणपत्र की पहली कॉपी के लिए आवेदक से किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा। अब घर बैठे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है और गलतियों का सुधार भी किया जा सकता हैं। और इसके बाद जब बर्थ सर्टिफिकेट आपके घर पहुंच जाएगा। इससे पहले नगर पालिका और नगर निगम की ओर से प्रॉपर्टी टैक्स भी ऑनलाइन किया जा चुका है। इस सुविधा का 70 फीसदी लोग लाभ भी उठा रहे हैं।


ऐसे करें Apply

1. आप सबसे पहले इस वेबसाइट http://e-nagarsewaup.gov.in/ulbapps/ पर जाकर लॉगिन करें।

2. इसके बाद Birth Certificate पर क्लिक करें।

3. अपनी पूरी जानकारी भरकर आवेदन पूरा करें।

4. आवेदन को पूरा हो जाने पर भविष्य के लिए उसका प्रिंट निकालकर रख लें।


आप बर्थ सर्टिफिकेट संबंधी अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट http://e-nagarsewaup.gov.in/ulbapps/ पर जा सकते हैं।

Home / Lucknow / Birth Certificate : अब जन्म प्रमाणपत्र बनवाना हुआ आसान, ऐसे करें Apply

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो