ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो ऐसे करें आवेदन, दलाली से मिलेगा छुटकारा

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो ऐसे करें आवेदन, दलाली से मिलेगा छुटकारा

Neeraj Patel | Updated: 09 Apr 2019, 03:48:04 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

अब लखनऊ से जारी किए जाएंगे पूरे उत्तर प्रदेश के ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License), 10 दिनों में सीधे घर पर ही पहुंचेगा आपका डीएल (DL)

लखनऊ. अगर आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग (UP Transport Department) ने नई सुविधा की शुरूआत की है। अभी तक आपके ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) अपने जिले के आरटीओ ऑफिस से बन जाते थे लेकिन अब आपके ड्राइविंग लाइसेंस परिवहन आयुक्त मुख्यालय लखनऊ से जारी किए जाएंगे और डाक के माध्यम से आपके ड्राइविंग लाइसेंस आपके घर के पते पर परिवहन विभाग द्वारा भेज दिए जाएंगे।

जिन दिव्यांग लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाएगा उनके ड्राइविंग लाइसेंस पर उनके वाहन का नंबर भी दर्ज किया जाएगा। ताकि दिव्यांग ऐसा कोई वाहन न चला सके जिससे किसी प्रकार की दुर्घटना हो।।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऐसे करें आवेदन

आवेदक को स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के ऑनलाइन आवेदन (Online Avedan) के बाद प्रिंट आउट लेकर आरटीओ ऑफिस जाना होगा। सबसे पहले आपके ड्राइविंग लाइसेंस (DL) के प्रपत्रों की जांच की जाएगी। इसके साथ ही फोटो व हस्ताक्षर की भी पूरी जांच की जाएगी। इसके बाद आरटीओ के कर्मचारी टेस्ट लेंगे। टेस्ट में पास होने पर ड्राइविंग लाइसेंस अप्रवूल किया जाएगा। उसके बाद आपका ड्राइविंग लाइसेंस अप्रूवल होते ही मुख्यालय से प्रिंट होकर दस दिन के अन्दर आपके घर पर पहुंच जाएगा। इससे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने वाले आवेदकों को दलाली से भी छुटकारा मिलेगा।

जानिए क्या हैं स्मार्ट कार्ड डीएल की खास बातें

1. ड्राइविंग लाइसेंस का कलर आसमानी रंग का होगा।
2. डीएल में इमरजेंसी मोबाइल नंबर भी दर्ज रहेगा
3. डीएल पर नाम, पता व जन्मतिथि में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।
4. लिफाफे में डीएल के साथ बधाई संदेश भी भेजा जाएगा।
5. सड़क सुरक्षा के लिए दस तरह के टिप्स भी दिए जाएंगे।
6. डीएल इस्तेमाल करने के कई तरीकों की जानकारी भी दी जाएगी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned