scriptpm svanidhi scheme: रोजगार करना चाहते हैं तो बिना गारंटी ले लोन, ब्याज पर 7% मिलेगी सब्सिडी | How to apply for PM Svanidhi Scheme online | Patrika News

pm svanidhi scheme: रोजगार करना चाहते हैं तो बिना गारंटी ले लोन, ब्याज पर 7% मिलेगी सब्सिडी

locationलखनऊPublished: Jan 18, 2022 12:57:27 pm

Submitted by:

Prashant Mishra

pm svanidhi scheme: स्ट्रीट वेंडर व सड़क के किनारे छोटा-मोटा व्यवसाय करने वालों को सुविधा देने के लिए योगी सरकार ₹दस हजार रुपये बिना किसी गारंटी के लोन दे रही है। इस लोन को लेने के लिए किसी तरह की गारंटी देने की जरूरत नहीं है। अच्छी बात यह है कि बैंक लोन लेने के बाद अगर नियमित किस्त का भुगतान किया जाता है तो ब्याज पर 7% सब्सिडी भी मिलती है।

loan2.jpg
pm svanidhi scheme: धानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्ट्रीट वेंडर को अपना कारोबार बढ़ाने के लिए पीएम स्वानिधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर का काम करने वाला कोई भी व्यक्ति बिना गारंटी के लोन ले सकता है। लोन की किस्त का अगर नियमित भुगतान किया जाएगा तो सरकार बैंक ब्याज पर 7% सब्सिडी भी देगी। यह सब्सिडी खाताधारक के खाते में तिमाही भेजी जाएगी। इस योजना के उत्तर प्रदेश के हजारों व्यवसाइयों ने लाभ उठाया है और अपने कारोबार को बढ़ाया है। योजना के तहत व्यापारी को आसानी से बैंक से बिना गैरंटी के लोन मिल जाता है। अच्छी बात ये है कि लोन के लिए जो ब्याज लिया जाता है उसपर सरकार की और से सब्सिडी भी दी जाती है।
पहली बार दस हजार रुपये मिलता है लोन

स्ट्रीट वेंडर व सड़क के किनारे छोटा-मोटा व्यवसाय करने वालों को सुविधा देने के लिए योगी सरकार ₹दस हजार रुपये बिना किसी गारंटी के लोन दे रही है। इस लोन को लेने के लिए किसी तरह की गारंटी देने की जरूरत नहीं है। अच्छी बात यह है कि बैंक लोन लेने के बाद अगर नियमित किस्त का भुगतान किया जाता है तो ब्याज पर 7% सब्सिडी भी मिलती है।
ये भी पढ़ें: ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में जल्द आएगी दूसरी किस्त, जानें कितना मिलेगा पैसा

इन लोगों को मिलता है लाभ

योजना का फायदा सड़क के किनारे दुकान लगाने वाले नई, धोबी, सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता, पनवाड़ी, चाय का ठेला लगाने वाले जैसे छोटे व्यापारी शामिल है। प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के लिए बैंक में आवेदन किया जा सकता है इसके लिए संबंधित व्यक्ति का आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक होना आवश्यक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना को 24 मार्च 2020 को शुरू किया था जो मार्च 2022 तक जारी रहेगी। ऐसे में मार्च 2022 से पहले आवेदन कर इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है। इस योजना का लाभ शहरी व ग्रामीण सहित सेमी अर्बन एरिया के लोग भी उठा सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो