script

पीएम आवास योजना के लिए कैसे करें आवेदन, जानें यूपी सरकार क्या दे रही है सहूलियत

locationलखनऊPublished: Sep 02, 2020 09:56:48 am

पीएम आवास योजना (PMAY) के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें पूरा तरीका…

पीएम आवास योजना के लिए कैसे करें आवेदन, जानें यूपी सरकार क्या दे रही है सहूलियत

पीएम आवास योजना के लिए कैसे करें आवेदन, जानें यूपी सरकार क्या दे रही है सहूलियत

लखनऊ. गरीब आदमी के लिए अपना घर आज भी दूर का सपना है। हर दिन महंगी होती जमीन, मैटेरियाल और मिस्त्री-लेबर के बढ़ते दामों से अब उनके लिए अपना घर बनवाना दूर की कौड़ी साबित हो रहा है। केन्द्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने गरीबों की इस जरूरत को समझते हुए ग्रामीणों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमए योजना-PMAY) की शुरूआत की। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश के सभी नागरिकों को 2022 तक पक्का घर देने का वादा केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किया है। PMAY का मकसद कमजोर आय वर्ग वालों को भी शहरी या ग्रामीण इलाकों में घर मुहैया कराना है। जिसको लेकर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार भी काफी सहूलियत दे रही है।
इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को (credit linked subsidy scheme) या क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी भी दी जाती है। यानी घर खरीदने के लिए होम लोन पर ब्याज सब्सिडी मिलती है। प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के लिए सरकार ने क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है।
योगी सरकार ने दी सहूलियत

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के निर्देश के बाद आवास विकास परिषद ने प्रदेश के 19 शहरों में 3516 PMAY मकानों के लिए 1 सितंबर से ही बुकिंग खोल दी है। यह मकान गरीबों को केवल 3.50 लाख रुपये में मिलेंगे। इसके तहत कुल 3516 मकानों की बुकिंग होगी। सबसे ज्यादा 816 मकानों के लिए लखनऊ में बुकिंग खोली गई है। इसके अलावा गाजियाबाद में 624, मेरठ में 480, गोंडा में 396, मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली और मेरठ में 96-96, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी में 48-48 मकान दिए जाएंगे। इस योजना के तहत घर खरीदने की चाह रखने वाले लोग 15 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
ऐसे करें आवेदन

– PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ लॉग इन करें।

– अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो बाकी 3 कंपोनेंट पर क्लिक करना होगा।

– पहले कॉलम में आधार नंबर डालें, दूसरे कॉलम में आधार में लिखा अपना नाम डालें।
– इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपको पूरी निजी डिटेल भरें।

– इसके बाद भरी गई अपनी जानकारी को प्रमाणित करें।

– सबमिट करने के बाद आपको यहां कैप्चा कोड डालना होगा।
– इसके बाद आप इस फॉर्म को फाइनल सबमिट करें।

– एप्लीकेशन फॉर्म की फीस 100 रुपये, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 5000 रुपये बैंक में जमा कराना पड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो