scriptआपके पास नहीं है वोटर आईडी तो 30 रुपए खर्च करके ऐसे बनवाएं | How to apply for voter id card on csc | Patrika News

आपके पास नहीं है वोटर आईडी तो 30 रुपए खर्च करके ऐसे बनवाएं

locationलखनऊPublished: Sep 20, 2019 09:23:58 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोग अपना मतदाता पहचान पत्र बनवाना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश के मतदाताओं को कहीं भी भटकने की जरूरत नहीं है।

आपके पास नहीं है वोटर आईडी तो 30 रुपए खर्च करके ऐसे बनवाएं

आपके पास नहीं है वोटर आईडी तो 30 रुपए खर्च करके ऐसे बनवाएं

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोग अपना मतदाता पहचान पत्र बनवाना चाहते हैं तो उत्तर प्रदेश के मतदाताओं को कहीं भी भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी और साथ ही वोटर आईडी में नाम, उम्र या पते से संबंधित किसी भी तरह के संशोधन के लिए भी किसी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए शासन ने प्रदेश के हर जिले में मतदाता कॉमन सर्विस सेंटर (Voter Common Service Center) (सीएससी) सुविधा की शुरू कर दी है जिससे मतदाताओं को महज 30 रुपए में वोटर आईडी प्रदान किया जा सके। बता दें कि रंगीन स्मार्ट पीवीसी वोटर कार्ड सुविधा भी सरकार द्वारा अगले माह से शुरू कर दी जाएगी। यह सुविधा नए वोटरों (New Voters) के लिए नहीं है। नए मतदाताओं को आयोग के माध्यम से ही वोटर कार्ड जारी किए जाएंगे।

मतदाताओं की परेशानियां हुई खत्म

प्रदेश में जिन मतदाताओं को वोटर कार्ड में संशोधन के बाद वोटर आईडी कार्ड (Online Voter ID Card) के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सरकार की इस सुविधा से लोगों की काफी राहत मिलेगी क्योंकि अब वह महज 30 रुपए में अपना रंगीन स्मार्ट पीवीसी वोटर आईडी कार्ड बनवा सकेंगे। इसके लिए आयोग ने सीएससी को डुप्लीकेट आईडी (Duplicate Voter ID Card) जारी करने की भी इजाजत दे दी है। इस बाबत सीएससी और प्रदेश के सीईओ के बीच एमओयू (समझौता) हुआ है। अब मतदाताओं को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी।

संशोधन के बाद ही मिलेगी डुप्लीकेट वोटर आईडी

सीएससी (CSC) के राज्य प्रमुख अतुलित राय का कहना है कि मतदाता अब सर्विस सेंटर पर जाकर अपना डुप्लीकेट वोटर आईडी (Duplicate Voter ID) प्राप्त कर सकेंगे। जिसके लिए मतदाताओं को केवल 25 रुपए फीस और जीएसटी मिलाकर करीब 30 रुपए देने होंगे। सीएससी से नए वोटरों का वोटर आईडी (New Voter ID Card) पहली बार नहीं निकलेगा। बल्कि संशोधन के बाद या फोटो अपडेट कराने, गुम हो जाने पर ही डुप्लीकेट वोटर आईडी सीएससी से मिल पाएगा।

इस सुविधा के लिये बस देने होंगे एक रुपये

मतदाताओं को वोटर आईडी पाने के लिए सीएससी के फार्म 6,7,8 और 8A भी भर सकेंगे और साथ ही वोटर लिस्ट में भी अपना नाम देख सकेंगे। जिसके लिए आपको केवल एक रुपया देना होगा लेकिन फोटो अपलो़ड कराने के लिए आपको 2 रुपए देना होगा। सीएससी योजना भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम (Digital India Program) के तहत मिशन मोड परियोजनाओं में से एक है। सीएससी (CSC) से लोग आयुष्मान योजना (Ayushman Yojana), किसान मानधन (Kisan Mandhan), प्रधानमंत्री श्रम योगी (Pradhan Mantri Shram Yogi), प्रधानमंत्री व्यापारी मानधन योजना (Pradhan Mantri Vyapari Mandhan Yojana), पैन (PAN Card), पॉसपोर्ट (Passport) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो