script

यूपी में आयकर रिटर्न भरने वाले मात्र 10 मिनट में बनवाएं इंस्टैंट पैन कार्ड, आयकर विभाग ने शुरू की नई सर्विस

locationलखनऊPublished: Mar 17, 2020 12:20:52 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों में आधार कार्ड धारकों के लिए इंस्टैंट पैन कार्ड की ऑनलाइन सर्विस शुरू की है।

यूपी में आयकर रिटर्न भरने वाले मात्र 10 मिनट में बनवाएं इंस्टैंट पैन कार्ड, 50 रुपए देकर रिप्रिंट के लिए करें ऑर्डर

यूपी में आयकर रिटर्न भरने वाले मात्र 10 मिनट में बनवाएं इंस्टैंट पैन कार्ड, 50 रुपए देकर रिप्रिंट के लिए करें ऑर्डर

लखनऊ. अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और आपके पास आधार कार्ड (Aadhar Card) है लेकिन पैन कार्ड नहीं है और आयकर रिटर्न भी भरना है। तो ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से मात्र 10 मिनट में अपना पैन कार्ड (Pan Card) बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी के पास जाने की जरूरत नहीं है। आयकर विभाग (Income Tax Department) ने उत्तर प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों में आधार कार्ड धारकों के लिए इंस्टैंट पैन कार्ड की ऑनलाइन सर्विस शुरू की है। जिसके माध्यम से आप आसानी से 10 मिनट में पैन कार्ड प्राप्त कर सकेंगे, लेकिन इसके लिए आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी हैं।

यूपी में जिन लोगों के पास आधार कार्ड नहीं है वह अपना पैन कार्ड नहीं बनवा सकेंगे। इसलिए उनको सबसे पहले आधार कार्ड बनवाना होगा। इसके बाद ही वह पैन कार्ड के आवेदन के लिए आवेदन कर सकेंगे। बता देंं कि अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपको इस माह बड़ी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है क्योंकि 31 मार्च तक आपको अपना आयकर रिटर्न भी भरना है इसलिए जिन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है वह जल्द ही 10 मिनट में अपना पैन कार्ड बनवा लें।

10 मिनट में ई-पैन करें हासिल

आयकर विभाग लखनऊ के एक अधिकारी का कहना है कि इनकम टैक्स विभाग ने प्रदेश के सभी आधार कार्ड धारकों के लिए इंस्टैंट पैन कार्ड ऑनलाइन सर्विस शुरू की है। इसके माध्यम से e-KYC के तहत आवेदक को 10 मिनट के अन्दर पीडीएफ फॉर्मेट में e-PAN भेज दिया जाता है। वहीं अगर किसी को पैन की फिजिकल कॉपी चाहिए तो वह 50 रुपए देकर रिप्रिंट का ऑर्डर दे सकता है। इसके बाद उसका पैन कार्ड उसके पते पर पहुंचा दिया जाता है। बता दें कि यह प्रक्रिया उत्तर प्रदेश सहित देश के सभी राज्यों के लिए है। अगर आप इंस्टैंट PAN कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो कुछ नियमों को फॉलो करके आप आसानी से 10 मिनट में ई-पैन हासिल कर सकेंगे। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि ई-पैन कार्ड भी फिजिकल पैन कार्ड की तरह ही वैलिड होता है।

ये भी पढ़ें – कोरोना के चलते राज्य कर्मचारियों ने योगी सरकार से की 31 मार्च तक आपातकालीन अवकाश की मांग

आसानी से ऐसे करें आवेदन

1. सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग की अधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।

2. Instant PAN Through Aadhaar सेक्शन में लेफ्ट की तरफ Quick Links वाले सेक्शन में जाएं।

3. इसके बाद Get New PAN’ पर जाकर PAN कार्ड के लिए अपना आधार नंबर डालें।

4. Captcha कोड डालकर आधार से रजिस्टर्ड किए गए मोबाइल नंबर पर ओटीपी जनरेट करके ओटीपी नम्बर डालें।

5. इसके बाद आधार की डिटेल को प्रमाणित करें।

6. इसके बाद आधार नंबर का e-KYC डाटा यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के पास पहुंच जाएगा।

7. जिसके बाद उक्त शख्स को इंस्टैंट पैन कार्ड अलॉट कर दिया जाएगा।

8. अन्त में आप Check Status/Download PAN पर आधार नंबर सब्मिट कर पैन कार्ड को PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते है।

अगर आप पैन कार्ड बनवाने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आयकर विभाग की अधिकारिक वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो