Utility News: स्वस्थ जीवनशैली के लिए खुद को दें 40 मिनट और करें ये काम, रहेंगे निरोग

Utility News: स्वस्थ जीवनशैली के लिए खुद को दें 40 मिनट और करें ये काम, रहेंगे निरोग

Mahendra Pratap Singh | Publish: Jan, 10 2018 04:37:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

मॉर्डन लाइफस्टाइल और बदलते खान पान की वजह से कई लोग ऐसे हैं, जो लाइफस्टाइल डिसऑर्डर से जूझ रहे हों।

लखनऊ. मॉर्डन लाइफस्टाइल और बदलते खान पान की वजह से कई लोग ऐसे हैं, जो लाइफस्टाइल डिसऑर्डर से जूझ रहे हों। बदलते मौसम में अापकी खान पान की आदतें भी बदलनी चाहिए। जैसे अगर गर्मियों में फल खाने को ज्यादा तवज्जो दी जाती है, तो सर्दीयों में भी मौसम अनुरूप डायट होनी चाहिए। लाइफस्टाइल डिसऑर्डर सिर्फ गलत खानपान तक ही नहीं सीमित नहीं, बल्कि इससे पैदा होती हैं कई बीमारियां, जो नुकसान देह होती हैं। इस मामले में केजीेएमयू वीसी डॉ. एमएलबी भट्ट ने स्वस्थ जीवनशैली जीने के लिए दिया है फॉर्मूला 40। उनका कहना है कि अगर बीमारियों से जूझ रहे लोग अपने शरीर का 40 फीसदी हिस्सा 40 दिनों तक 40 मिनट धूप में सेकेंगे, तो निरोग रहेंगे।

बिगड़ती लाइफस्टाइल से हो रही हैं कई बीमारियां

आधुनिकता की वजह से लोग बिगड़ती लाइफस्टाइल की चपेट में आ रहे हैं। गलत दिनचर्या और ऊपर से व्यायाम न करने की कमी की वजह से लोग लाइफस्टाइल डिसऑर्डर से जूझ रहे होते हैं। इस वजह से लोग कार्डियोवस्कुलर, डायबिटीज, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। डॉ. एमएलबी भट्ट रीजनल साइंस सिटी में आयोजित मंजू सेठ फाउंडेशन को संबोधित कर रहे थे। उस दौरान उन्होंने ये बात कही।

जूस से बेहतर फल

डॉ. एमएलबी भट्ट ने कहा कि अक्सर ऐसा होता है कि लोग फल से ज्यादा जूस का सेवन करते हैं। लेकिन करना इसके विपरीत चाहिए। पल में फाइबर होता है जबकि जूस में नहीं होता। इसलिए सर्दीयों में जूस की जगह फल का सेवन करना चाहिए। इससे पेट भी भरा रहता है।

इसलिए जरूरी है विटामिन डी

विटामिन डी एक तरह के हार्मोन का समूह होता है। यह हमारे शरीर को विभिन्न स्रोतों से मिलने वाले कैल्सियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक जैसे महत्वपूर्ण तत्वों को सोखने में कारगर है। इस लिहाज से अगर हम अपनी व्यस्त लाइफस्टाइल में से कुछ समय खुद के लिए निकाल कर विटामिन डी लेने में लगाएं, तो निरोग रहेंगे।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned