scriptHealth Issue: तेजी से पसर रहा बीमारियों का खतरा, अपने फेफड़ों का रखे ख्याल | How to keep Healthy your lungs | Patrika News

Health Issue: तेजी से पसर रहा बीमारियों का खतरा, अपने फेफड़ों का रखे ख्याल

locationलखनऊPublished: Jan 18, 2022 05:14:48 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

(Lung Care) सर्दियों में रखे खास ख्याल फेफड़ों का
 

Health Issue: तेजी से पसर रहा बीमारियों का खतरा, अपने फेफड़ों का रखे ख्याल

Health Issue: तेजी से पसर रहा बीमारियों का खतरा, अपने फेफड़ों का रखे ख्याल

लखनऊ , जिस तरह से ओमीक्रान का नया वायरस अपने पैर पसार रहा हैं उसको देखते हुए अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत ही जरुरी हैं (Lung Care) क्योंकि ये नया वायरस शरीर में प्रवेश कब करता हैं उसका पता नहीं चल पाता हैं जो बहुत ही घातक होता हैं और आपके फेफड़ो पर इसका असर देखने को मिलता हैं। जानिए योग एक्सपर्ट मनोज से कुछ खास बाते जिससे आप अपने फेफड़ो को स्वास्थ्य रख सकते हैं और अपने आप को भी।
1. (Lung Care) कार्डियो एक्सरसाइज

लंग्स के लिए कार्डियो एक्सरसाइज सबसे अच्छी होती है। इससे फेफड़ों की कैपेसिटी कई गुना बढ़ जाती है। आपको रोज कम से कम 30 मिनट की कसरत जरूर करनी चाहिए। जब आप तेज वर्कआउट करते हैं तो इससे फफड़ों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और उनकी क्षमता काफी बढ़ जाती है।
2. पानी का व्‍यायाम (Lung Care)

फफड़ों के लिए वाटर वर्कआउट भी एक विकल्‍प है। इसके लिए आपके शरीर को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। पानी प्रतिरोध के स्रोत के रूप में काम करता है। इससे फेफड़े मजबूत होते हैं। पानी में स्ट्रेचिंग और वेट लिफ्टिंग जैसी एक्सरसाइज की जा सकती है।
3. (Lung Care) वर्कआउट इन हाई एलीवेशन

हाई एल्टीट्यूड पर ऑक्सीजन कम हो जाता है। ऐसे में अगर आप एलीट्यूड में वर्कआउट करते हैं तो आपके फेफड़ों की क्षमता काफी बढ़ जाती है।
4. एब्डॉमिनल ब्रीदिंग (Lung Care)

लंग्स के लिए पुश अपिंग एक सुपर पावर ब्रीदिंग एक्सरसाइज है। जिससे फेफड़ों को ऑक्सीजन ग्रहण करने में मदद मिलती है। इसके अलावा एब्डॉमिनल ब्रीदिंग एक बहुत ही आसान एक्सरसाइज है। जिसमें आपको पेट के बल एक हाथ से पीठ के बल लेटना होता है और दूसरे हाथ को सीने पर रखना होता है।
5. (Lung Care) हंसे और गाना गाए

हंसना और गाना ऐसी एक्सरसाइज है। जिससे न केवल आपके फेफड़ों की कैपेसिटी बढ़ेगी। बल्कि बासी हवा फेफड़ों से बाहर निकलती है। इस तरह आपके शरीर में ज्यादा से ज्यादा फ्रेश एयर जाती है। गाना गाने से डायाफ्राम की मांसपेशियां काम करती है, जिससे फेफड़ों की कैपिसिटी बढ़ती है।

ट्रेंडिंग वीडियो