scriptक्या आप पेटीएम वॉलेट इस्तेमाल करते हैं, यदि हां तो यह खबर जरूर पढ़ें | How to link Paytm and Ola money wallet account with aadhar card for ky | Patrika News

क्या आप पेटीएम वॉलेट इस्तेमाल करते हैं, यदि हां तो यह खबर जरूर पढ़ें

locationलखनऊPublished: Feb 22, 2018 05:32:55 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

Aadhar Card Linking : क्या आप पेटीएम या ओला मनी वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो जल्दी अपने आधार से करा ले लिंक नहीं तो आपका डिजिटल वॉलेट हो जायेगा बंद

paytm

Paytm

लखनऊ. क्या आप पेटीएम या ओला मनी वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं। यदि आपका जवाब हां है तो यह खबर आपके लिए है। अगर आपका पेटीएम आधार से लिंक नहीं है तो 28 फरवरी के बाद यह आपके किसी काम का नहीं रह जाएगा। यानी एक मार्च आपका वॉलेट बेकार जाएगा । पेटीएम के क्षेत्रीय निदेशक ने यहां एक मीडियाकर्मियों को बताया कि कैसे आप अपने पेटीएम एकाउंट को आधार से लिंक करवाएं। उन्होंने बताया कि अगर आप पेटीएम, ओला मनी या फिर सोडेक्सो जैसे एकाउंट का प्रयोग करते हैं तो फिर आसानी से खुद ही इसको आधार के जरिए केवाईसी करा सकते हैं। अगले 6 दिन में अकाउंट को आधार से लिंक (केवाईसी) नहीं किया तो फिर यह पूरी तरह से बंद हो जाएगा।
कंपनी के प्रतिनिधि कर रहे संपर्क

क्षेत्रीय प्रतिनिधि ने बताया कि पेटीएम और अन्य मोबाइल वॉलेट कंपनियां अपने प्रत्येक यूजर को एसएमएस और ई-मेल भेजकर केवाईसी पूरा करने के लिए कह रही हैं। लेकिन अभी भी लोग इनको नजरअंदाज कर रहे हैं। ऐसा करने से आपको नुकसान ही होगा, क्योंकि एक मार्च से आप अपने मोबाइल वॉलेट से किसी भी तरह का ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे। देश भर में केवल 9 फीसदी लोग ही हैं, जिनका अकाउंट चलता रहेगा।

ऐसे करें अपने वॉलेट को आधार से लिंक
पेटीएम कंपनी का प्रतिनिधि आपके घर या ऑफिस आकर के केवाईसी की औपचारिकता को पूरा करेगा। कंपनी के केवाईसी सेंटर पर जाकर भी इस औपचारिकता को पूरा कर सकते हैं। पेटीएम के ऐप पर जाकर के केवाईसी के आइकॉन पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार नंबर और नाम एंटर करें। यह करने के बाद कंपनी की तरफ से प्रतिनिधि को भेजने के लिए आपका नाम, घर या ऑफिस का पता और पिनकोड मांगा जाएगा। इसके बाद अगले 2 से 4 दिन में कंपनी का प्रतिनिधि आपके बताए पते पर आकर के डॉक्यूमेंट्स को वेरिफाई करेगा।
— ओला के ऐप पर जाकर के ओला मनी सलेक्ट करें।
— वहां पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर सलेक्ट करें। इसके बाद इस नंबर पर एक ओटीपी कोड आएगा।
— ओटीपी कोड सबमिट करने के बाद आधार, पैन कार्ड, वोटर आई या फिर पासपोर्ट के जरिए बेसिक प्रोसेस को पूरा करें।
— इसके बाद अपग्रेड का ऑप्शन आएगा, जिसमें आपको अपना आधार नंबर और ओटीपी कोड देना होगा।
— सबमिट करने के बाद ही आपकी केवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो