scriptघर बैठे बनवाएँ आधार Card और PVC कार्ड, 2 स्टेप में मिलेगा | How to make Aadhar PVC card online and simple 2 steps in India | Patrika News

घर बैठे बनवाएँ आधार Card और PVC कार्ड, 2 स्टेप में मिलेगा

locationलखनऊPublished: Feb 20, 2022 11:57:36 am

Submitted by:

Dinesh Mishra

देश भर में किसी भी काम के लिए सबसे पहले आधार कार्ड की डिमांड होती है। लेकिन कई बार इसका मोबाइल से लिंक नहीं होना बहुत दिक्कत करता है। डाला है। Bank Account, Passport, Mobile SIm Card जैसे किसी भी काम काम में पहचान और पते के प्रमाण के रूप में काम करता है। UIDAI ने इसे हर जगह आसान बनाने के लिए PVC Card वाला आधार कार्ड लॉन्च किया है। इसे कोई भी आधार कार्ड धारी 50 रुपये के शुल्क में बनवा सकता है। पत्रिका आपको बता रहा है कैसे घर बैठे बनवाया जाए।

Symbolic Image of UIDAI Aadhar

Symbolic Image of UIDAI Aadhar

UIDAI ने आधार PVC Card बनाने के तरीके को बहुत सरल कर दिया है। जिससे अब कहीं भी किसी को लाइन नहीं लगाना पड़ेगा। कोई भी भारतीय नागरिक कहीं से भी घर बैठे इसके लिए ऑर्डर कर सकता है। इसके लिए उसे आधार रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। स्पीड पोस्ट के जरिये आप तक आधार पीवीसी कार्ड पहुंचाया जाएगा।
Mobile Number रजिस्टर होना अनिवार्य नहीं

PVC Card आधारकार्ड बनवाने के लिए किसी भी गैर रजिस्टर नंबर पर ओटीपी मंगवा सकते हैं। लेकिन आपको वे सुविधाएं नहीं मिलेंगी जो कि रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मिलती हैं। UIDAI की वेबसाइट पर बताया गया है कि नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी मंगवाने पर आपको आधार का प्रिव्यू नहीं दिखाई देगा। इसके साथ ही आधार से जुड़े डिटेल भी नॉन रजिस्टर मोबाइल नंबर नहीं दिखाई देंगी।
PVC Card Apply करने का तरीका

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) को पर जाएँ। My Aadhaar के कैटेगरी में जाएँ। Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करें। जैसे ही आप Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करेंगे। आपको 12 अंकों की आधार संख्या या 16 अंकों की वर्चुअल आईडी या फिर 28 अंकों की EID दर्ज करनी होगी। इन तीनों में से किसी एक को डालना होगा।
Security Feature से लैस

UIDAI ने आधिकारिक वेब साइट पर बताया है कि- PVC Card प्रिंटिंग, लेमिनेशन की क्वालिटी बेहतर है। इसके अलावा इस नए PVC आधार कार्ड से क्यूआर कोड के जरिये कार्ड की सत्यता की पुष्टि तत्काल हो सकेगी। इसमें किसी तरह की तकनीकी दिक्कतें नहीं आएंगी। इसके अलावा आधुनिक सिक्योरिटी फीचर्स से लैस है। सिक्योरिटी के लिए इस नए कॉर्ड में एक होलोग्राम, Guilloche पैटर्न, Ghost Image और माइक्रोटेक्स्ट फीचर्स दिए गए हैं।
Free Delivery Charge

PVC Aadhar Card बारिश में भी खराब नहीं होगा। नए पीवीसी कार्ड के लिए UIDAI को केवल 50 रुपये का भुगतान करना होगा. जिसके बाद यह कॉर्ड स्पीड पोस्ट के जरिये आपके घर तक पहुंच जाएगा। डिलीवरी के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो