scriptट्रेन से अपनी बाइक को कैसे करें पार्सल, जानिये पूरी डिटेल | How to parcel our bike by train full detail | Patrika News

ट्रेन से अपनी बाइक को कैसे करें पार्सल, जानिये पूरी डिटेल

locationलखनऊPublished: Mar 25, 2023 01:27:51 pm

Submitted by:

Sonali Kesarwani

Bike Parcel By Train: भारतीय रेलवे के जरिये आप अपनी बाइक को 2 तरीके से एक शहर से दूसरे शहर भेज सकतें है। जानिये कैसे भेजें अपनी बाइक को दूसरे शहर।

Bike Parcel By Train

बाइक कैसे पार्सल करें

हर एक व्यक्ति ने कभी न कभी ट्रैन से सफर जरूर किया होगा। ट्रैन से अब आप सिर्फ सफर ही नहीं कर सकतें बल्कि अपनी बाइक या स्कूटी को भी बड़े आराम से एक शहर से दूसरे शहर भेज सकतें है। भारतीय रेलवे ने लोगों को ये सुविधाएं देना भी शुरू कर दिया।
भारतीय रेलवे के जरिये आप अपनी बाइक या स्कूटी 2 तरीके से भेज सकतें है। इसका पहला तरीका है लगेज के रूप में ट्रांसफर करने का। यानी कि आप ट्रेन से खुद भी सफर करें और लगेज के तौर पर अपनी बाइक या स्कूटी भी साथ ले जाए। वही, दूसरा तरीका है पार्सल के रूप में ट्रांसपोर्ट करने का। इसके जरिए आप अपनी बाइक को अपने साथ नहीं ले जा रहे है बल्कि उसे भेज रहे है।
कैसे करें पार्सल?
अपनी बाइक या स्कूटी को ट्रेन से पार्सल करने के लिए सबसे पहले आप आपने नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाएं। वहां पार्सल काउंटर पर सारी जानकारी लीजिए उसके सारे डॉक्युमेंट्स को उसी के हिसाब से तैयार कर लीजिए। डॉक्युमेंट्स की फोटोकॉपी और ओरिजनल कॉपी दोनों को अपने साथ ही रखें, क्योंकि वेरिफिकेशन के समय इनकी ओरिजनल कॉपी की जरूरत पड़ सकती है।
बाइक ट्रांसपोर्ट करते समय जरूरी बातें
बाइक भेजते समय आपको कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखना चाहिए, जो नीचे लिखी जा रही है।

1. बाइक भेजवाने से एक दिन पहले ही आपको बुकिंग करनी होगी।
2. बाइक का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और उसके बीमा के कागजात आपके साथ में होने चाहिए।
3. इसके साथ में आपका आईडी कार्ड, जैसे आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस भी लगेगा।
4. बाइक की पैकिंग अच्छी तरह से होनी चाहिए, खासतौर पर हेडलाइट अच्छे से कवर होना चाहिए।
5. बाइक पार्सल होने से पहले बाइक से सारा पेट्रोल निकाल लें। अगर गाड़ी में पेट्रोल हुआ तो इसके लिए आपको 1000 रुपये का जुर्माना भी देना होगा।
किराया कितना लगेगा
बाइक का किराया उसकी दूरी के हिसाब से तय किया जाता है। बाइक पार्सल के समय बाइक की पैकिंग का भी खर्च आपसे उसी समय लिया जायेगा। औसतन बाइक की पैकिंग का किराया 300 से 500 रूपए लगता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो