scriptमछली पालने वालों को फ्री ट्रेनिंग और पैसा देगी Yogi सरकार, ऐसे करें Apply | how to start fish farming free training to fishfarmer nili kranti | Patrika News

मछली पालने वालों को फ्री ट्रेनिंग और पैसा देगी Yogi सरकार, ऐसे करें Apply

locationलखनऊPublished: Apr 15, 2022 09:21:38 pm

Submitted by:

Dinesh Mishra

Fish Farming Training In Uttar Pradesh उत्तर प्रदेश में युवाओं को अब मछली पालन के माध्यम से रोजगार देने के लिए योगी सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। रिवर रैंचिंग द्वारा अगले 100 दिनों में 5 लाख मछली अंगुलिका का संचय करने का लक्ष्य बनाया है। उत्पादकता बढ़ाने के लिए तालाबों के पानी और मिट्टी का परीक्षण/विश्लेषण किया जा रहा है।
 

Symbolic Pics of Fish Farmer in Uttar Pradesh

Symbolic Pics of Fish Farmer in Uttar Pradesh

Fish Farminig in uttar Pradesh योगी सरकार मछली पालन व्यवसाय से जुड़े मत्स्य किसानों को आजीविका के बेहतर अवसर प्रदान कर उनके आर्थिक विकास के लिए लगातार प्रयासरत है। इसी दिशा में नए कदम उठाते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने अगले सौ दिनों में राज्य भर में मछली पालन के लिए दो हजार लाख से अधिक मत्सय बीज का वितरण करेगी।
मछ्ली पालन के छोटे व्यापारियों को भी बढ़ाएगी सरकार

योगी सरकार प्रदेश में लघु, सूक्ष्म व्यवसाय इकाइयों को प्रोत्साहित कर रही है। इस संबंध में वह कम पूंजी में अधिक लाभ देने के लिए राज्य में मत्सय पालन को बढ़ावा दे रही है। प्रदेश में मछली उत्‍पादन को बढ़ावा देने के लिए उ0प्र0 मत्‍सय पालन विकास निगम के विभागीय मत्स्य फार्मों/हैचरी एवं निजी क्षेत्र की हैचरी से मत्स्य कृषकों को गुणवत्तापूर्ण मत्स्य बीज की आपूर्ति की जायेगी। इससे मत्सय उत्पादन में वृद्धि होगी और मछली पालन को अपनाने वाले लोगों को स्थायी आजीविका भी उपलब्ध होगी। रिवर रैंचिंग की तकनीक को अपनाते हुए अगले 100 दिनों में मत्स्य विभाग द्वारा विभिन्न प्रजातियों की लगभग 5 लाख मत्स्य अंगुलिका का संचय किया जाएगा। इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे और राज्य में मछुआरा समुदाय की आय में वृद्धि होगी।
तालाबों के पानी और मिट्टी का परीक्षण/विश्लेषण

अगले 100 दिनों में राज्य सरकार द्वारा विभिन्न तालाबों के पानी और मिट्टी के लगभग 3950 नमूनों की जांच की जाएगी। रिपोर्ट के आधार पर आवश्यक अवयवों की पूर्ति हेतु निवेश किया जायेगा, जिससे अनावश्यक निवेश पर होने वाले व्यय में कमी आयेगी परिणामस्वरूप निवेश में बचत, तालाब की उत्पादकता एवं आय में वृद्धि होगी।
मछली पालन के लिए 750 हेक्टेयर जल क्षेत्र को कवर किया जाएगा

योगी सरकार द्वारा प्रदेश में मत्स्य पालन के लिए नवीन 750 हेक्टेयर अतिरिक्त जल क्षेत्र का आच्छादन किया जायेगा। ग्राम सभा के आवंटित तालाबों तथा पिछले वर्ष निजी क्षेत्र में बने तालाबों में मत्स्य बीज का भण्डारण किया जायेगा। इस योजना द्वारा व्यवसाय से जुड़े लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और उनकी आजीविका के साधन में वृद्धि होगी साथ ही साथ राज्य के कुल उत्पादन में वृद्धि होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो