इंडियन रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की ये खास सेवा, सिर्फ एक मैसेज से मिलेगी सुविधा

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए एक डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा की शुरुआत की है, जानें कैसे लें इस सुविधा का लाभ

By: Hariom Dwivedi

Updated: 11 Dec 2017, 06:07 PM IST

लखनऊ. भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए एक खास सुविधा की शुरुआत की है। इसका लाभ लेने के लिए यात्रियों को अपने फोन से सिर्फ एक मैसेज भेजना होगा। भारतीय रेलवे की इस सुविधा से उन यात्रियों को मदद मिलेगी जो ट्रेन में सो जाते हैं या फिर उन्हें गंतव्य स्टेशन का पता नहीं चलता है। ऐसे यात्रियों को स्टेशन आने से आधा घंटे पहले रेलवे फोन द्वारा सचेत कर देगा, फिर भी नींद से नहीं उठे तो इंडियन रेलवे आपके फोन का अलार्म भी बजाएगा।

गंतव्य स्टेशन से पहले यात्रियों को सचेत करने के लिए भारतीय रेलवे ने डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा शुरू की है। उत्तर मध्य रेलवे, इलाहाबाद के जनसंपर्क अधिकारी एसके गुप्ता ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा शुरू की गई। इस सुविधा का लाभ लेने वाले यात्रियों को रेलवे गंतव्य स्थान से आधा घंटे पहले ही जगा देगा।

ऐसे मिलेगी अलर्ट की सुविधा
डेस्टिनेशन अलर्ट वेकअप अलार्म सेवा का लाभ उठाने के लिए अपनी यात्रा शुरू करने से पहले रेल यात्रियों को 139 पर अपना पीएनआर नंबर भेजना होगा, जिसके बाद आपके नंबर पर यह सेवा शुरू हो जाएगी। इसके अलावा यात्री 139 डायल कर भारतीय रेलवे के कस्टमर केयर प्रतिनिधि से बात करके भी इस सेवा का लाभ ले सकते हैं।

अलर्ट सुविधा लेने की यह है पूरी प्रक्रिया
रेल यात्रियों को यात्रा शुरू करने से पहले 139 पर एसएमएस कर अपना पीएनआर (PNR) नंबर भेजना होगा। 139 पर मैसेज भेजते ही रेलवे की तरफ से आपको कन्फर्मेशन मैसेज आएगा, जिसके बाद आप डेस्टिनेशन अलर्ट और अलार्म की सुविधा का विकल्प सबमिट कर सकेंगे। इसके अलावा अगर आप कस्टमेयर से बात कर इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो 139 पर कॉल करें। यहां आपको भाषा चयन का विकल्प भरने के बाद 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाना होगा, जिसके बाद पूछे जाने पर 10 अंकों का पीएनआर नंबर बताना होगा। इसके बाद पीएनआर नंबर कंफर्म करने के लिए 1 डायल करना होगा। इसके बाद ही आपको कन्फर्मेशन मैसेज मिल जाएगा। सुविधा का लाभ लेने वाले यात्रियों को गंतव्य स्टेशन से पहले रेलवे की तरफ से मोबाइल पर कॉल आयेगी। सिस्टम आपके फोन पर तब तक कॉल करता रहेगा, जब कि आफ फोन नहीं उठा लेंगे।

Show More
Hariom Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned