UPSC की परीक्षा देने जाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

UPSC की परीक्षा देने जाने से पहले इन बातों का रखें ख्याल
aiims result 2017

| Updated: 16 Jun 2017, 12:23:00 PM (IST) Lucknow, Uttar Pradesh, India

देश का सबसे बड़ा माने जाने वाला यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का एग्जाम 18 जून को आयोजित किया जाएगा।

लखनऊ. देश का सबसे बड़ा माने जाने वाला यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन का एग्जाम 18 जून को आयोजित किया जाएगा। सिविल सर्विसेज में जाने का सपना संजोए लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होंगे। यह देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा में शुमार है जिसमें सफलता पाने के लिए अभ्यर्थी को जीतोड़ मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में छात्रों के लिए जरूरी हो जाता है कि वे कई अहम बातों का ध्यान रखें-

यूपीएससी में 51वीं रैंक पाने वाली राजधानी की ईला त्रिपाठी के मुताबिक-

- परीक्षा देने से कुछ दिन पहले कुछ नया न पढ़ें। जितना भी आपने पढ़ा था उसी का रिवीजन करें।
-रिवीजन करते वक्त केवल बेसिक चीजों पर ध्यान दें।
-परीक्षा देते वक्त सवाल को समय के हिसाब से डिवाइड कर लें।
-वही सवाल चुनें जिनको लेकर पूरा भरोसा हो

हम आपको संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा से जुड़े कुछ दिशा-निर्देश के बारे में बताएंगे, जिससे अभ्यर्थियों को फायदा मिलेगा। यह दिशा-निर्देश अभ्यर्थी अच्छे से याद कर लें।आयोग ने कहा है कि परीक्षा में मोबाइल फोन या ब्लूटूथ आदि गैजट लाने वालों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी। यहां तक कि अभ्यर्थी को भविष्य की परीक्षाओं से भी वंचित कर दिया जाएगा। इसलिए ऐसा कोई गैजेट कक्षा में लेकर न जाएं। जिससे आपका भविष्य खराब हो। अभ्यर्थी मोबाइल फोन जैसे दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे कि लैपटॉप और कैलकुलेटर आदि भी परीक्षा कक्ष के भीतर ले जाने पर रोक होगी। आयोग के परीक्षा संबंधी नियम बेहद ही सख्त हैं।

परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अपने साथ कोई बैग न लेकर जाएं। क्योंकि जाहिर तौर पर आपको बैग सेंटर के बाहर रखना होगा और बैग की सुरक्षा की गारंटी नहीं होगी। केवल एडमिट कार्ड व स्टेशनरी ही लेकर जाएं। अच्छा होगा कि परीक्षा वाले दिन लास्ट मिनट भाग-दौड़ से बचने के लिए आप एक दिन पहले रात को ही सारी तैयारी कर लें। पेन, पेंसिल आदि चीजें रात में ही जांच लें। जिससे सुबह आपको असुविधा से परेशानी न हो।
Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned