scriptये हैं लखनऊ की CA टॉपर, पढ़ाई के लिए छोड़ दिया था पार्टी में जाना | ICAI result CA final 2017 lucknow topper story anvita gupta | Patrika News

ये हैं लखनऊ की CA टॉपर, पढ़ाई के लिए छोड़ दिया था पार्टी में जाना

locationलखनऊPublished: Jan 18, 2018 05:45:55 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) की ओर से जारी रिजल्ट में लखनऊ में अन्विता गुप्ता ने टॉप किया।

gggg
लखनऊ. कहते हैं कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना जरूरी है। यह कहावत लागू होती है लखनऊ की सीए टॉपर अन्विता गुप्ता पर। दरअसल इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की ओर से जारी रिजल्ट में लखनऊ में अन्विता गुप्ता ने टॉप किया। अन्विता ने इसकी तैयारी के दौरान सोशल मीडिया और पार्टी से दूरी बनाई रखी। अन्विता के मुताबिक सीए के लिए डेडिकेशन बहुत जरूरी है इसलिए मैंने दोस्तों के साथ पार्टी में जाना भी छोड़ दिया। उसी का नतीजा है कि मुझे सफलता मिली। अनविता 477 अंक के साथ लखनऊ में शीर्ष पर रहीं।
पिता भी हैं चार्टेड अकाउंटेंट

लखनऊ की टॉप अनविता गुप्ता ने बताया कि मेरे पिता धर्मेन्द्र कुमार भी सीए हैं। उन्हीं से मुझे सीए बनने की प्रेरणा मिली। छोटा भाई शिखर गुप्ता भी सीए की पढ़ाई कर रहा है। दसवीं के बाद ही तय कर लिया था कि मुझे सीए ही करना है। जो तैयारी कर रहे हैं उन्हें चाहिए कि टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें और उसका सख्ती से पालन भी करें। अनविता ने डीपीएस इंदिरा नगर से स्कूलिंग की है। बारहवीं में उन्होंने 94 प्रतिशत अंक हासिल किए थे।
ca
तैयारी के वक्त सोशल मीडिया से दूरी

अनविता ने तैयारी के वक्त वॉट्सऐप व फेसबुक से भी दूरी बना ली थी। उनके मुताबिक पढ़ाई पर फोकस करने के लिए सोशल मीडिया से थोड़ा दूरी जरूरी है। एग्जाम से लगभग तीन पहले से उन्होंने सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी कम कर दिया था। वह रोजाना सात से आठ घंटा पढ़ती थीं। पढ़ाई के अलावा पेंटिंग करना और म्यूजिक सुनना भी उन्हें काफी पसंद है।
पिछली बार से बेहतर रहा रिजल्ट

इस बार सीए फाइनल के रिजल्ट में पिछली बार के मुकाबले 5.38 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। लखनऊ चैप्टर के चेयरमैन सीए प्रेम खंडेलवाल ने बताया कि पिछली बार सीए फाइनल का रिजल्ट 17.38 प्रतिशत था जबकि इस बार का 22.76 प्रतिशत अभ्यर्थी पास हुए हैं। दोनों ग्रुप का एवरेज रिजल्ट है। अगल ग्रुप में पहले ग्रुप का रिजल्ट 15.91 प्रतिशत और दूसरे ग्रुप का रिजल्ट 15.11 प्रतिशत रहा।
सीए फाइनल की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं आधिकारिक वेबसाइट icaiexam.icai.org के अलावा एसएमएस और ईमेल के जरिए से भी रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त दो अन्य वेबसाइट्स पर भी CA Final and CPT Result 2017 देखे जा सकते हैँ। ये दो वेबसाइट caresults.icai.org, icai.nic.in हैं।
SMS पर पाएं ICAI CA CPT 2017 Result : वेबसाइट और ईमेल पर सीए सीपीटी के रिजल्ट देखने के अलावा अभ्यार्थी को एसएमएस के जरिए से भी रिजल्ट देखने की सुविधा दी गई है। इसके लिए जिन स्टूडेंट्स को सीए फाइनल रिजल्ट देखना है वे CAFNL (स्पेस)रोल नंबर लिखकर कर 58888 नंबर पर भेज दें। इसके अलावा सीपीटी रिजल्ट देखने वाले स्टूडेंट्स को CACPT (स्पेस)रोलनंबर लिखकर 58888 पर भेजना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो