scriptICSE and ISC Board Syllabus and Exam will be same in 2022-23 | ICSE-ISC Board: अब दोनों बोर्ड्स की साथ होंगी परीक्षा, Syllabus में हुआ बड़ा बदलाव | Patrika News

ICSE-ISC Board: अब दोनों बोर्ड्स की साथ होंगी परीक्षा, Syllabus में हुआ बड़ा बदलाव

CISCE Update: बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर है। बोर्ड ने बड़ा बदलाव किया है। अब आईसीएसई और आईएससी की परीक्षाएं एक साथ होंगी। साथ ही पाठ्यक्रम में भी बदलाव हुआ है।

लखनऊ

Updated: May 22, 2022 06:47:18 pm

काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने निर्णय लिया है कि सत्र 2022-23 में आईसीएसई (10वीं) और आईएससी (12वीं) की एक ही परीक्षा कराएगा। यह फरवरी या मार्च 2023 में संभावित है। सत्र 2021-22 में कोविड के कारण सत्र में दो बार परीक्षाएं कराई गईं। बोर्ड सचिव गेरी अराथून की ओर से स्कूलों को भेजे गए निर्देश में स्पष्ट किया गया है कि आईसीएसई और आईएससी में कुछ विषयों का पाठ्यक्रम संशोधित किया है। इसे बोर्ड ने अपनी वेबसाइट के पब्लिकेशन सेक्शन पर अपलोड भी कर दिया है। इसमें विज्ञान के ज्यादातर विषय शामिल हैं।
ICSE and ISC Board Syllabus and Exam will be same in 2022-23
ICSE and ISC Board Syllabus and Exam will be same in 2022-23
सत्र 2021-22 में सिलेबस में कटौती भी की गई थी। वर्ष 2023 में एक ही परीक्षा के बारे में स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने यहां का एकेडमिक कैलेंडर इसी के अनुसार तैयार कर अध्यापन कार्य कराएं। बोर्ड आईसीएसई व आईएससी के मॉडल प्रश्नपत्र जुलाई में उपलब्ध कराएगा। स्कूलों की ओर से छात्रों और अभिभावकों को जानकारी देना शुरू कर दी गई है। नोटिस में लिखा है, “सीआईएससीई द्वारा आईसीएसई और आईएससी दोनों स्तरों पर शैक्षणिक वर्ष 2023 के अंत में केवल एक परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। CISCE ने फरवरी / मार्च 2023 के महीनों में परीक्षाओं को अस्थायी रूप से आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है।”
यह भी पढ़ें

UP Board Result 2022: खत्म हुई बोर्ड छात्रों की प्रैक्टिल परीक्षा, इस तारीख को आ सकता है रिजल्ट

वर्तमान सेशन में हो रहीं दो परीक्षाएं

वर्तमान में, CISCE 2021-22 के सत्र के लिए ICSE और ISC सेमेस्टर 2 परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। परीक्षा परिणाम जुलाई 2022 में जारी किए जा सकते हैं। रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर उपलब्‍ध होंगे। CISCE ने अन्‍य बोर्ड की तरह कोविड के दौरान दो टर्म में परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया था।
सिलेबस में भी बदलाव

CISCE ने यह भी घोषणा की कि चयनित विषयों के सिलेबस में कुछ बदलाव किए गए हैं, जो अब CISCE की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। सभी विषयों के सैंपल पेपर जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे। परिषद ने कहा है कि ये पेपर जुलाई 2022 से आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Maharashtra : फ्लोर टेस्ट से गायब क्यों रहे MVA के 11 MLAs, कारण जानकर Congress की उड़ी नींदCBSE Board Result 2022: सीबीएसई 10वीं-12वीं का परिणाम कब करेगा जारी, चेक करें लेटेस्ट अपडेटफिर गोलीबारी से दहला अमेरिका: फ्रीडम डे परेड में फायरिंग से 6 लोगों की मौत, 57 घायलभूंकप के झटकों से थर्राया अंडमान निकोबार, रिक्टर स्कैल पर 5 मापी गई तीव्रताEknath Shinde Property: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 12 गुना ज्यादा अमीर हैं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, जानें किसके पास कितनी संपत्तिपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के आवास में घुसने वाले शख्स ने परिसर को समझ लिया था कोलकाता पुलिस का मुख्यालयसिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद कार में पिस्तौल लहराते हुए जश्न मनाते दिखे हत्यारे, वायरल हुआ वीडियोबीजेपी नेता कपिल मिश्रा को मिली जान से मारने की धमकी, ईमेल में लिखा - 'हम तुम्हें जीने नहीं देंगे'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.