नेपाल, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, मध्य प्रदेश से जुड़े प्रदेश के जनपदों में प्रवेश बिन्दुओं पर लगेंगी स्वागत की होर्डिंग्स

Anil Ankur

Publish: Sep, 16 2017 08:59:47 (IST) | Updated: Sep, 16 2017 09:05:27 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
नेपाल, दिल्ली, हरियाणा, बिहार, मध्य प्रदेश से जुड़े प्रदेश के जनपदों में प्रवेश बिन्दुओं पर लगेंगी स्वागत की होर्डिंग्स

सूचना विभाग में स्टाफ की कमी दूर कर इस साल के अंत तक होगा सूचना विभाग का पुनर्गठन


लखनऊ. नेपाल, दिल्ली, हरियाणा, बिहार और मध्य प्रदेश की सीमा से जुड़े प्रदेश के कई जनपद हैं। इन जिलों में जहां जहां पर दूसरे देशों और प्रदेशों की सीमा से उत्तर प्रदेश में प्रवेश के रास्ते हैं, उन प्रवेश बिन्दुओं पर ’उत्तर प्रदेश में आपका स्वागत है’ के स्लोगन के साथ प्रदेश सरकार के विकास कार्यों और सरकार की मुख्य योजनाओं की होर्डिंग्स लगाई जाएं। इन होर्डिंग्स मंे विशेष रूप से प्रदर्शित किया जाए कि उत्तर प्रदेश सरकार कदम कदम पर प्रदेश के विकास के लिए कृृत संकल्पित है।
प्रमुख सचिव, सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने यह निर्देश आज सूचना निदेशालय के सभागार में आयोजित सूचना विभाग की समीक्षा के दौरान दिए। बैठक में सभी जनपदीय सूचना कार्यालयों के अधिकारी तथा निदेशालय के अधिकारी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि इन होर्डिंग्स को इस तरह डिजाइन किया जाए कि प्रदेश में प्रवेश करते समय किसी भी व्यक्ति को उत्तर प्रदेश के बारे में अच्छा फील आए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का यही संदेश सभी को पहुंचना चाहिए। उन्होंने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हर जनपद में ब्लाक स्तर पर अंत्योदय मेला और प्रदर्शनी सफलता से सम्पन्न हो चुकी है, जनपद स्तर पर जहां शेष रह गई है उसे समय पर पूरा किया जाए। उन्होंने पंडित दीन दयाल उपाध्याय वांग्मय के वितरण के लिए कहा कि प्रदेश में हर स्थान पर प्रबुद्धजनों और बुद्धिजीवियों तक इसे पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए।
श्री अवस्थी ने सूचना विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को आश्वस्त किया कि विभाग में कर्मचारियों की संख्या की कमी को जल्द ही पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जब तक स्थायी कर्मचारियों की भर्ती नहीं हो जाती, उनके स्थान पर आउटसोर्स कर्मियों की भर्ती की जाए। साथ ही उन्होंने प्रत्येक जनपद को एक अतिरिक्त कम्प्यूटर, स्कैनर और प्रिंटर की सप्लाई अगले एक सप्ताह में सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। उन्हांेने अधिकारियों को आश्वस्त किया कि वे इस वर्ष के अंत तक हर हाल में सूचना विभाग के पुनर्गठन का कार्य अवश्य करा देंगे।
सूचना निदेशक श्री अनुज कुमार झा ने कहा कि सूचना विभाग के कार्यकलापों मंे पिछले दो तीन महीनों में बहुत तेजी आई है। अंत्योदय मेला और प्रदर्शनी का पूरे प्रदेश के ब्लाक स्तर से लेकर जनपद स्तर तक आयोजन समयबद्ध तरीके से करने के लिए उन्होंने सूचनाकर्मियों को बधाई दी। उन्होंने यह भी कहा कि जिन जनपदों मंे वाहन खराब हैं उन्हें निष्प्रयोज्य कर नए वाहनों को क्रय करने की कार्रवाई की जाए और जहां नहीं हैं वहां नए वाहन खरीद कर भेजे जा रहे हैं।
श्री अनुज झा ने कहा कि जनपद स्तर पर पत्रकार स्थायी समिति के गठन का कार्य नए सिरे से शुरु कर दिया गया है और हर जनपद के वरिष्ठ श्रमजीवी पत्रकारों को इस समिति में शामिल किया जाएगा साथ ही हर माह इस समिति की बैठक भी आयोजित की जाएगी। बैठक में विशेष सचिव, सूचना श्री आरपी सिंह, अपर निदेशक डा. ज्ञानेश्वर त्रिपाठी समेत सूचना निदेशालय के समस्त वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

1
Ad Block is Banned