scriptअगर आप पनीर , दूध और मांस के हैं शौकीन, तो आपके लिए है बड़ी खुशखबरी, छह महीने तक नहीं होगा बासी | If you are fond of cottage cheese, milk and meat, then for you it will | Patrika News

अगर आप पनीर , दूध और मांस के हैं शौकीन, तो आपके लिए है बड़ी खुशखबरी, छह महीने तक नहीं होगा बासी

locationलखनऊPublished: Jul 03, 2018 04:02:41 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

ऐसे सुरक्षित रखें जा सकेंगे पनीर , दूध और मांस

foods

foods

लखनऊ. अब छब माह से भी ज्यादा सुरक्षित रखें जा सकेंगे पनीर , दूध और मांस । केंद्रीय बकरी अनुसंधान संस्थान , मखदूम फरह में हुए एक शोध से ऐसा सम्भव हुआ है । जो खाने के शौकीन लोगों के लिए खुशखबरी के सामान है ।
ऐसे सुरक्षित रखें जा सकेंगे पनीर , दूध और मांस

संस्थान के वैज्ञानिक वी राजकुमार ने बताया कि लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए खाद्य पदार्थों को 121 डिग्री सेल्सियस तापमान पर फूड प्रोसेसिंग कर कम्प्रेशन और वैक्यूम मशीन से एल्यूमिनयम ऑक्साइड , पॉली प्रॉपलेन , नाइलोन युक्त शीट की पैकिंग में डाला जाता है । वैक्यूम प्रेशर पर कार्य करने वाली मशीन में पैकिंग के समय तापमान गिरकर 40 डिग्री पर आ जाता है । इससे उच्च तापमान पर खाद्य पदार्थों को खराब करने वाले पोर्स को मशीन नष्ट कर देती है । इस पैकेज्ड फूड को आप साल भर सामान्य तापमान पर सुरक्षित रख सकते हैं , लेकिन पैकेट खुलते ही उसका पूरा प्रयोग करना होगा ।
खाद्य पदार्थ के पोषक तत्वों में नहीं आएगी कोई कमी

संस्थान के वैज्ञानिक वी राजकुमार ने बताया कि छह महिनें बाद भी इन खाद्य पदार्थों के पोषक तत्वों में कोई कमी या अन्तर नहीं आएगा । जैसे दूध को उबालने से और मांस , पनीर को पकाने से उनके 30 प्रतिशत तक पोषत तत्व खत्म हो जाते है ,वैसे ही इनके भी होंगे । इस नई तकनीक से पनीर ,दूध और मांस आदि व अन्य खाद्य पदार्थ 6 से 12 माह तक सुरक्षित रखें जा सकेंगे । उहें सामान्य तापमान पर भी सुरक्षित रख जा सकेगा और वह खाने योग्य भी रहेगा ।
कुछ एसी है इनकी विशेषताएं

(1) मीट के पैकेट को वैक्यूम पैकिंग प्रक्रिया व्दारा एक साल तक सुरक्षित रखा जा सकेंगा ।
(2) नौ माह तक नहीं खराब होता यूएचटी मिल्क लेकिन इसकी प्रक्रिया मंहगी है ।
(3) इस विधी के प्रयोग हेतु संस्था व्दारा 10 लाख की मशीन खरीदी गई ।
(4) पैक्ड पनीर को 15 दिनों तक फ्रिज में सुरक्षित रखा जा सकेंगा ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो