scriptIf you feel like worm crawling in ear be careful found Case Firozabad | कान में कीड़ा रेंगने जैसा लगे तो हो जाएं सावधान, फिरोजाबाद में मिले केस | Patrika News

कान में कीड़ा रेंगने जैसा लगे तो हो जाएं सावधान, फिरोजाबाद में मिले केस

अगर आपके कान-नाक में दर्द हो रहा है। और आपको लग रहा है कि कान-नाक में कुछ रेंग रहा है तो सतर्क हो जाएं। कहीं आपके कान-नाक में मच्‍छर और मक्खियों के अंडों ने अपना घर तो नहीं बना लिया है। तुरंत डाक्टर से सम्पर्क कर अपनी दिक्कत को शेयर करें। फिरोजाबाद में दो मरीजों में मिली यह दिक्कत।

लखनऊ

Published: December 02, 2021 11:41:38 am

फिरोजाबाद. सावधान हो जाएं, अगर आपको अपने कान और नाक में कुछ रेंगने जैसा महसूस हो रहा है। जी.. कभी कभी कोई कीड़ा आपके कान या नाक में चला जाता है। और मर जाता है। पर इस बीच वह कीड़ा अपना लार्वा छोड़ जाता है। लार्वा से पैदा हुए सैकड़ों कीड़े आपके लिए भारी परेशानी पैदा कर सकते हैं।
कान में कीड़ा रेंगने जैसा लगे तो हो जाएं सावधान, फिरोजाबाद में मिले केस
कान में कीड़ा रेंगने जैसा लगे तो हो जाएं सावधान, फिरोजाबाद में मिले केस
फिरोजाबाद में अनोखी बीमारी :- फिरोजाबाद के ट्र्रॉमा सेंटर में यह अनोखी बीमारी लोगों को परेशान कर रही है। ट्र्रॉमा सेंटर में तीन दिनों में ऐसे दो मामले आए हैं। इनमें एक बूढ़ी महिला है तो एक युवक इस दिक्कत से परेशान हो रहे हैं। वृद्ध महिला की नाक और युवक के कान में मच्छर और मक्खी के लार्वा से पैदा हुए 200 से अधिक कीड़ों को निकालने में कई घंटे लग गए।
कीड़ों को समय से नहीं निकाला तो खतरनाक :- ईएनटी चिकित्सक का कहना है कि इन कीड़ों को अगर समय से नहीं निकाला जाता है तो सैकड़ों कीड़े नाक, कान की खाल, हड्डी तक में अपना घर बना लेते हैं। डायबिटीज और कैंसर रोगी इस वजह से अधिक परेशानी झेल सकेत हैं।
नाक में मक्खी चली गई थी :- फिरोजाबाद के थाना मटसेना की पीथनी गांव की प्रेमा देवी (65 साल) पत्नी राधेश्याम की नाक में मक्खी चली गई थी। प्रेमा देवी को लगा कि वह निकल गई होगी और कुछ घंटे तक नाक में खुजली होती रही। कुछ दिनों बाद महिला की नाक में तेज दर्द होने लगा। लार्वा से पैदा हुए कीड़ों ने खाल में घर बना लिया। काटना शुरू कर दिया। कीड़े छेद करते थे और वृद्धा दर्द से चिल्लाती थी।
प्रेमा देवी चल रहा है इलाज :- परिजन प्रेमा देवी डाक्टर के पास ले गए। जहां डाक्टर ने दर्द की गोलियां दीं, जिस से कुछ घंटे आराम मिल जाता था। तीन दिन पहले ट्रॉमा सेंटर के ईएनटी चिकित्सक के पास लाया गया तो जांच में नाक में कीड़े रेंगते हुए दिखाई दिए। इलाज चल रहा है।
कान से 188 कीड़ों को निकाला गया- राकेश कान में दर्द से परेशान था। जब वह डाक्टर के पास अपनी परेशानी लेकर आया तो जांच में पता चला कि कान का पर्दा फटा हुआ है और कान के अंदर कीड़े रेंग रहे हैं। ये कान की हड्डी तक को खा गए थे। इन 188 कीड़ों को कान से निकाला गया।
क्या बरतें सावधानी :-

- मच्छरदानी लगाकर सोएं
- गंदगी वाले क्षेत्र में मुंह को ढकें
- नाक या कान में दिक्कत महसूस हो तो डाक्टर को दिखाएं
- मच्छर या मक्खी कान में जाए तो इसे हल्के में नहीं लें
- कान से खुद कीड़े न निकालें।
कीड़े पैदा होने पर लक्षण :-

- नाक से खून आना शुरू हो जाएगा
- नाक और आंख में दर्द होने लगेगा
- दर्द होने के साथ कम सुनाई देगा
- गाल में किसी कीड़े का काटना महसूस होगा
- उल्टियां आएंगीं और बार-बार दर्द होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.