script

IG UP STF का बड़ा खुलासा, बेसिक शिक्षा विभाग में हजारों फर्जी शिक्षक कर रहे काम, अब ऐसे पकड़ेंगे

locationलखनऊPublished: Jul 02, 2020 12:41:40 pm

UP STF IG Amitabh Yash के मुताबिक इन फर्जी शिक्षकों ने सरकारी खजाने को करोड़ों का चूना लगा चुके हैं।

IG UP STF का बड़ा खुलासा, बेसिक शिक्षा विभाग में हजारों फर्जी शिक्षक कर रहे काम

IG UP STF का बड़ा खुलासा, बेसिक शिक्षा विभाग में हजारों फर्जी शिक्षक कर रहे काम

लखनऊ. कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी KGBV) में अनामिका शुक्ला फर्जी टीचर केस के बाद उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग (UP Basic Education Department में यूपी एसटीएफ की जाच तेज हो गई है। एसटीएफ की इसी जांच में एक बड़ा खुलासा हुआ है। एसटीएफ के दावे के मुताबिक बेसिक शिक्षा विभाग में अभी भी हजारों फर्जी शिक्षक दूसरे के सर्टिफिकेट्स, मार्कशीट और पैन कार्ड का इस्तेमाल करके काम कर रहे हैं। इन फर्जी शिक्षकों ने सरकारी खजाने को करोड़ों का चूना लगा चुके हैं।
बड़े पैमाने पर धांधली

यूपी एसटीएफ के आईजी अमिताभ यश (UP STF IG Amitabh Yash) के मुताबिक इस फर्जीवाड़े की जांच के खुलासे में फर्जी डिग्री, मार्कशीट और प्रमाणपत्र के साथ ही फर्जी पैन का इस्तेमाल बड़े स्तर पर हुआ है। अब तक की जांच में जो बात पता चली है, उसके मुताबिक विभाग में बड़े पैमाने पर धांधली हुई है। यहां तक कि कुछ लोगों ने तो गिरफ़्तारी के बाद भी अपने पैन को बदला है। अब इसमें इनकम टैक्स विभाग से भी मदद से जांच को आगे बढ़ाया जा रहा है।
ऐसे खुला पूरा मामला

अमिताभ यश ने बताया कि पैनकार्ड बदलवाने वाले शिक्षकों की जांच तल रही है। फजी मार्कशीट, सर्टिफिकेट से नौकरी पाने वालों ने असली शख्स के पैन नंबर का भी इस्तेमाल किया। अब असली मार्कशीट, सर्टिफिकेट, पैनकार्ड वाले व्यक्ति के पास इनकम टैक्स का नोटिस भी पहुंच रहा है। बेसिक शिक्षा विभाग से पैन बदलवाने वालों की लिस्ट मांगी गई है। अब तक की जांच में जो बात सामने आई है उके मुताबिक हजारों की संख्या में ऐसे शिक्षक हैं जिन्होंने नौकरी में आने के बाद अपना पैन नंबर बदला है। अमिताभ यश ने बताया कि एसटीएफ ने जब इस बात की जांच शुरू की कि किनके पास फेक मार्कशीट है। जिसके बाद फर्जी शिक्षकों ने अपना पैन बदलना शुरू किया, लेकिन जब इनकम टैक्स का नोटिस सही शख्स के पास पहुंचा तो सारा मामला खुल गया।

ट्रेंडिंग वीडियो