scriptमलिन बस्तियों में मोबाइल अध्ययन केन्द्र व रेडियो के माध्यम से शिक्षा देगा – इग्नू | Patrika News
लखनऊ

मलिन बस्तियों में मोबाइल अध्ययन केन्द्र व रेडियो के माध्यम से शिक्षा देगा – इग्नू

4 Photos
6 years ago
1/4

इस कार्यक्रम का आयोजन बदलाव संस्था के सहयोग से किया गया, जिसके अन्तर्गत इस बस्ती में निवास कर रहे सभी व्यक्तियों को उच्च शिक्षा के महत्व तथा जुड़ने के तरीके के बारे में जानकारी दी गयी। साथ-ही-साथ इग्नू द्वारा संचालित व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के बारे में अवगत कराया।

2/4

क्षेत्रीय निदेशिका डॉ0 मनोरमा सिंह ने बताया कि इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र ने इस क्षेत्र में जन सम्पर्क किया तथा उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए लोगों को प्रेरित किया। उन्होनें कौशल संवर्धन हेतु इग्नू द्वारा संचालित विभिन्न पाठ्यक्रम जैसे - स्नातक उपाधि प्रारम्भिक कार्यक्रम, मधुमक्खी पालन में प्रमाण-पत्र एवं पोषण व आहार विषय में प्रमाण-पत्र कार्यक्रम की सार्थकता पर प्रकाश डाला,

3/4

उन्होनें कहा कि इन कार्यक्रमों को कोई भी व्यक्ति कर सकता है और उसे रोजगार के पर्याप्त अवसर प्राप्त होंगे। इन कार्यक्रमों की कक्षायें झुग्गी बस्ती में ही मोबाइल अध्ययन केन्द्र के माध्यम से सायंकाल में/बस्ती वालों की सहुलियत के अनुसार संचालित की जायेगी। इस अवसर सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ0 कीर्ति विक्रम सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा अनुसूचित जाति एवं जनजाति व किन्नर समुदाय के लोगों के लिए प्रमाण-पत्र, डिप्लोमा एवं स्नातक स्तर के कार्यक्रम निःशुल्क प्रदान किये जा रहे हैं, जिससे उनकी रोजगार क्षमता में बढोत्तरी हो सके और उनका ज्ञानवर्धन सुनिश्चित किया जा सके।

4/4

उन्होनें यह भी बताया कि वे व्यक्ति जो कि किसी कारणवश परामर्श कक्षाओं में भाग नहीं ले सकते हैं, उनके लिए इग्नू एफ0एम0 रेडियो चैनल ज्ञानवाणी के माध्यम से परामर्श कक्षाओं का संचालन करेगा, जिसमें व्यक्ति फोन द्वारा विषय विशेषज्ञों से अपनी शंकाओं का समाधान प्राप्त कर सकेगा।बदलाव संस्था के सचिव श्री शरद पटेल ने इस अवसर पर इग्नू द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेने के लिए बस्ती वासियों को प्रेरित किया और संस्था द्वारा विश्वविद्यालय को हर प्रकार से सहयोग देने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर 100 से अधिक झुग्गी वासियों ने इग्नू द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों में नामांकन कराने की इच्छा जतायी।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.