IIM Lucknow ने जारी की CAT 2017 की Answey key

Prashant Srivastava

Publish: Dec, 07 2017 05:54:54 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
IIM Lucknow ने जारी की CAT 2017 की Answey key

देश के टॉप मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में एडमिशन के लिए आयोजित हुए CAT 2017 परीक्षा की आंसर की IIM Lucknow ने जारी कर दी।

लखनऊ. देश के टॉप मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट में एडमिशन के लिए आयोजित हुए CAT 2017 परीक्षा की आंसर की जारी हो गई है। IIM Lucknow की ओर से इसे जारी किया गया। बता दें कि बार कैट की परीक्षा के आयोजन का जिम्मा आईआईएम लखनऊ के पास ही था। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट https://iimcat.ac.in/ पर क्लिक कर आंसर देख सकते हैं।

इस वेबसाइट पर क्लिक कर छात्रअपने स्कोर का अंदाजा लगा सकते हैं। वेबसाइट पर छात्रों को वहां रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज कराने के बाद पासवर्ड डालना होगा। दिए गए आंसर में अगर किसी छात्र को आपत्ति है तो वो इसे दर्ज करा सकता है। वेबसाइट पर इसके लिए लिंक दिए गए हैं। आपत्ति 9 दिसंबर को दोपहर दो बजे तक दर्ज कराया जा सकता है। केवल ऑनलाइन आपत्ति को ही स्वीकार किया जाएगा।

जनवरी में आएगा रिजल्ट

सूत्रों के मुताबिक आंसर क्वेश्चन पेपर के सेट और परीक्षा के समय के अनुसार जारी किए गए हैं. परीक्षा बीते 26 नवंबर को दो शिफ्ट में आयोजित कराए गए थे। देशभर में आयोजित इस परीक्षा में लगभग 1.99 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। CAT 2017 के परिणाम जनवरी के दूसरे सप्ताह में जारी होने की संभावना है. सफल छात्र देशभर के आईआईएम सहित अन्य मैनेजमेंट कॉलेजों में दाखिला से सकते हैं। आईआईएम की संख्या कुल 20 है।

रीजनिंग आई थी टफ

इस बार की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव हुआ है। इस बार पेपर में रीजनिंग और डाटा इंटरप्रिटेशन के क्वेश्चन ने कैंडिडेट्स को जूझने पर मजबूर कर दिया। हालांकि कई बच्चों को पैटर्न मेें बदलाव ज्यादा नहीं खला लेकिन रीजनिंग के कुछ सवालों ने उन्हें उलझा दिया।बता दें पेपर 3 सेक्शन में आया था जिसमें कुल 100 सवाल थे। पहले सेक्शन में वर्बल एबिलिटी व रिडिंग कंप्रीहेंशन से जुड़े 34 सवाल, दूसरे सेक्शन में डाटा इंटप्रिटेशन और लॉजिकल रिजनिंग से जुड़े 32 क्वेश्चन तीसरे सेक्शन में क्वांटिटिव एप्टीट्यूड से 34 सवाल किए गए थे। हर पार्ट के लिए जहां जनरल कैंडिडेट्स के लिए 60-60 मिनट का समय दिया गया था तो दिव्यांग कैंडिडेट्स को 20 मिनट का अतिरिक्त टाइम दिया गया।

जूते पहनने पर थी मनाही

कैट परीक्षा में जूते पहनकर जाने की मनाही थी। इसलिए जो छात्र चप्पल पहनकर आए थे, उन्हें परेशानी नहीं हुई। वहीं, जूते पहनने वाले परीक्षार्थियों को नंगे पांव कमरे में जाना पड़ा। क्वालीफाई करने वाले कैंडिडेट्स को आईआईएम अहमदाबाद, अमृतसर, बंगलूरू, बोधगया, कोलकाता, इंदौर, जम्मू, काशीपुर, कोझिकोड, लखनऊ, नागपुर, रांची, रायपुर , रोहतक, संबलपुर, आरजीआईआईएम शिलांग, आईआईएम सिरमौर, त्रिचिरापल्ली, उदयपुर , विशाखापत्तनम समेत कुल टॉप 20 कालेज में एडमिशन लेने का मौक़ा मिलेगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned