IISE: ‘स्कूल एक्सप्लोर’ में स्पोर्ट्स और कल्चरल कार्यक्रमों की धूम

IISE: ‘स्कूल एक्सप्लोर’ में स्पोर्ट्स और कल्चरल कार्यक्रमों की धूम
IISE: ‘स्कूल एक्सप्लोर’ में स्पोर्ट्स और कल्चरल कार्यक्रमों की धूम

Ritesh Singh | Updated: 11 Oct 2019, 09:01:01 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

10 ओवर में 71 रन का स्कोर खड़ा किया।

लखनऊ। आईआईएसई ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में शुक्रवार को तीन दिवसीय ‘स्कूल एक्सप्लोर 2019’ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। कल्याणपुर स्थित कॉलेज कैम्पस में सीएमडी फिरदौस सिद्दीकी ने मशाल जलाकर इस स्पोट्र्स और सांस्कृतिक आयोजन की श्रृंखला को शुरू किया। इस दौरान कॉलेज के डायरेक्टर अरुण शुक्ला, सीएफओ वीडी सक्सेना, सभी शिक्षक और छात्र मौजूद रहे। इस आयोजन में सेंट्रल एकेडमी और ब्राइट-वे समेत कई स्कूलों की टीम ने हिस्सा लिया। उद्घाटन समारोह के बाद आईआईएसई कॉलेज के शिक्षकों और रैसफिल एकेडमी के बीच क्रिकेट मैच खेला गया। मैच में शिक्षकों की टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया और निर्धारित 10 ओवर में 71 रन का स्कोर खड़ा किया।

इसमें शिक्षक अविष्कार ने सबसे ज्यादा रन बनाए। जवाब में रैसफिल एकेडमी ने वाकिफ की जबरदस्त बैटिंग के चलते आसानी से नौ विकेट से मैच जीत लिया। इसके बाद विभिन्न स्कूलों की टीम के बीच भी क्रिकेट मैच हुए। इस कार्यक्रम में क्रिकेट के अलावा अन्य खेल जैसे फुटबॉल, बॉस्केटबॉल, वॉलीवाल, कबड्डी, बैडमिंटन, शतरंज और कैरम की भी प्रतियोगिताएं आयोजित की गई हैं।

लाफ्टर नाइट का आयोजन

IISE में आयोजित इस ‘स्कूल एक्सप्लोर’ कार्यक्रम में कई सांस्कृतिक आयोजन भी किए गए हैं। इनमें शनिवार और रविवार को डांस, सिंगिग, कविता और फोटोग्राफी से जुड़ी प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसके अलावा छात्रों के मनोरंजन के लिए शनिवार शाम ‘लाफ्टर नाइट’ का भी आयोजन किया गया है। इसमें प्रसिद्ध कॉमेडियन अभय कुमार शर्मा परफॉर्मेंस देंगे।

अनाथ बच्चों के लिए कार्यक्रम
इस पूरे आयोजन का सबसे सकारात्मक पहलू यह है कि इसमें अनाथ बच्चों को भी ध्यान में रखा गया है। इसमें एक स्वयंसेवी संगठन ‘बदलाव’ के सहयोग से बच्चों के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसका उद्देश्य बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाना और उन्हें समाज की मुख्य धारा में शामिल करना है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned