scriptWeather Alert: इन इलाकों में कल हो सकती है ठंड के सीजन की पहली बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट | Imd forecast over winter rain fog weather alert | Patrika News

Weather Alert: इन इलाकों में कल हो सकती है ठंड के सीजन की पहली बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

locationलखनऊPublished: Nov 26, 2019 11:22:29 am

Weather Alert: यूपी में कानपुर, चित्रकूट, औरैया, हमीरपुर, जालौन, महोबा, बांदा, फतेहपुर, कन्नौज समेत आसपास के शहरों में ठंड के सीजन की पहली बारिश 27 नवंबर को संभावित है…

Weather Alert: इन इलाकों में कल हो सकती है ठंड के सीजन की पहली बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Alert: इन इलाकों में कल हो सकती है ठंड के सीजन की पहली बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

लखनऊ. (Weather Alert in UP) मौसम विभाग का पूर्वानुमान एकदम सटीक रहा। सोमवार को दिन के दो बजे तक आसमान में बादलों का डेरा रहा। भारतीय मौसम केंद्र के अनुसार आज भी बादलों की आवाजाही रह सकती है। देर शाम तक मौसम में बदलाव आ सकता है। इसके बाद बुधवार को बूंदाबांदी के साथ हल्की बारिश की भी संभावना है। दरअसल प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसका असर अगलवे 48 घंटों के दौरान लखनऊ में भी दिखने की संभावना है। वहीं बादलों की वजह से पछुआ हवा का जोर कुछ कमजोर पड़ा है। हालांकि हवा में नमी की मात्रा भी बढ़ी है।

बादलों की आवाजाही तेज

दरअसल सोमवार को ठंडी हवाओं के तेज होने के साथ ही राजधानी लखनऊ समेत आसपास के इलाकों में बादलों की आवाजाही तेज हो गई थी। मौसम विशेषज्ञों ने बताया था कि एक-दो दिन में मौसम में कुछ बदलाव होने वाला है। लखनऊ मौसम विभाग ने भी बादलों की आवाजाही रहने का पूर्वानुमान जताया था। अमौसी स्थित मौसम केन्द्र ने भी बादलों की आवाजाही के साथ ही बूंदाबांदी की संभावना जताई थी। मौसम विभाग की तरफ से जारी साप्ताहिक पूर्वानुमान के अनुसार आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है। जबकि सुबह हल्का कोहरा छाये रहने की बात कही गई है।
बारिश की संभावना

अमौसी स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि पश्चिम की दिशा से ठंडी हवा आ रही है। जब यह गर्म हवा से मिल रही है तो एक अस्थायी दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इससे उत्तर प्रदेश का मौसम बदलने के संकेत मिल रहे हैं। अमौसी स्थित मौसम केन्द्र के अनुसार मौसम में उलटफेर से साथ ही बारिश की संभावना है। यूपी में कानपुर, चित्रकूट, औरैया, हमीरपुर, जालौन, महोबा, बांदा, फतेहपुर, कन्नौज समेत आसपास के शहरों में ठंड के सीजन की पहली बारिश 27 नवंबर को संभावित है। मौसम विभाग के अनुसार घने बादल की वजह से दिन में धूप प्रभावित रहेगी। इसके साथ ही सर्दी का मौसम और जोर पकड़ेगा।
बर्फबारी का भी असर

संभावना जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान समेत कई प्रदेशों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर के कुछ भागों में बर्फबारी भी हो सकती है। जिसका असर उत्तर प्रदेश के मौसम पर भी पड़ना तय है। आपको बता दें कि राजधानी लखनऊ में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और ठंडी हवाएं बह रही हैं। जिससे ठंड काफी बढ़ गई है। उसी का असर है कि शहर का मौसम पिछले दिनों के मुकाबले काफी ठंडा हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो