मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, अगले तीन दिनों में तेज हवाओं के साथ हो सकती है भारी बारिश, उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेश में बादलों की आवाजाही और सुबह हुई रिमझिम बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी राहत मिली है।

By: Neeraj Patel

Published: 17 Jun 2020, 04:29 PM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में बादलों की आवाजाही और सुबह हुई रिमझिम बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश तो कुछ हिस्सों में रिमझिम बारिश हो सकती है। इस समय मौसम के बदलने से लोगों को राहत मिलेगी, वहीं दूसरी ओर बीच-बीच में लोगों को बारिश होने पड़ने वाली उमस भरी गर्मी का भी सामना करना पड़ेगा।

यूपी मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार सूबे के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 36.8 डिग्री रहा तो वहीं न्यूनतम पारा 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शाम को हल्की ठडी हवा के झोंकों ने लोगों को राहत का अहसास कराया। बुधवार को लखनई समेत कई जिलों में छिटपुट बूंदाबांदी (रिमझिम बारिश) भी हुई।

इसके साथ ही बताया गया कि मानसूनी करंट फिलहाल कमजोर है। हालांकि, सामान्य रफ्तार जारी रही तो 24 से 72 घंटों में यह लखनऊ समेत यूपी के कई हिस्सों को मानसून का असर दिखाई देगा। बता दें कि वर्ष 2013 में जब प्रदेश में मानसून 15 जून को आया था तो लखनऊ में अगले दिन पहुंच गया था। वर्ष 2014 में मानसून 19 जून को यूपी पहुंचा था, लेकिन फिर ऐसा ठिठका कि एक जुलाई को ही लखनऊ पहुंच पाया था। वर्ष 2015 में मानसून 23 जून को आया, जबकि लखनऊ पहुंचने की तारीख 25 जून रही थी।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले तीन दिनों में गरज-चमक के साथ 30 से 40 किमी की रफ्तार से आंधी चल सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है।

Also This Read
मौसम विभाग का पूर्वानुमान, यूपी में अगले तीन दिनों में तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारिश, गर्मी से मिलेगी राहत

Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned