बदलेगा मौसम का मिजाज, प्रदेश के कई हिस्सों में चलेगी धूल भरी आंधी, होगी बारिश

शनिवार 18 अप्रैल को यूपी में गरज-चमक के साथ हल्कि बारिश होगी। तीन चार दिनों तक मौसम में यह बदलाव रहेगा

By: Karishma Lalwani

Updated: 18 Apr 2020, 08:17 AM IST

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में शुक्रवार शाम मौसम (UP Weather) बदला रहा। पश्चिमी यूपी में शुक्रवार शाम धूल भरी आंधी चली। कई स्थानों पर हल्कि बारिश भी हुई जिससे कि तापमान में गिरावट के साथ गर्मी से राहत मिली। शनिवार को भी राज्य के कई जिलों में धूल भरी आंधी और बारिश का अनुमान है। लखनऊ स्थित मौसम विभाग निदेशक जेपी ने कहा है कि शनिवार 18 अप्रैल को यूपी में गरज-चमक के साथ हल्कि बारिश होगी। तीन चार दिनों तक मौसम में यह बदलाव रहेगा। इससे वातारण में उमस बढ़ सकती है।

उससे वातावरण में उमस भी बढ़ सकती है। वहीं मौसम विज्ञानियों ने किसानों को गेहूं की कटाई व मड़ाई का कार्य शनिवार व रविवार तक पूरा करने की सलाह दी है, जिससे किसानों को नुकसान नहीं झेलना पड़े।

जेपी गुप्ता ने कहा कि पाकिस्तान के आसपास विकसित हुए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देश व प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है। यह पश्चिमी विक्षोभ का असर रविवार और सोमवार को भी जारी रहेगा और पूर्वी उत्तर प्रदेश का मौसम खराब बना रहेगा। इसके साथ, कहीं-कहीं ओलावृष्टि के भी आसार जताए गए हैं।

सामान्य रहेगा मानसून

मौसम विभाग ने मानसून पर जानकारी देते हुए कहा कि इस साल मानसून का स्तर बदला रहेगा। इस साल देश में सामान्य मानसून रहेगा। उत्तर प्रदेश में मानसून का आगमन 15 से 18 जून के 20 से 25 जून के बीच हो सकता है।

किसानों के लिए परेशानी

मौसम में होने वाला यह बदलाव प्रदेश के किसानों के लिए नई मुसीबत लेकर आने वाला है क्योंकि इन दिनों गेहूं की कटाई जोरों पर चल रही है। तमाम किसानों की कटी हुई फसल खलिहानों में पड़ी हुई है। आंधी-पानी से किसानों को नुकसान हो सकता है। ऐसे में किसानों को गेहूं की कटाई व मड़ाई का कार्य समय रहते बारिश से पूरा करने की सलाह दी है।

ये भी पढ़ें: पीपीई किट अधोमानक, डॉक्टरों के इस्तेमाल पर रोक

mausam
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned