scriptयूपी में बरस रही आग, बांदा व प्रयागराज में पारा 47 पार, ग्रीष्म लहरों की चपेट में ये जिले | imd weather forecast upadte heat stroke hot wind in uttar pradesh | Patrika News

यूपी में बरस रही आग, बांदा व प्रयागराज में पारा 47 पार, ग्रीष्म लहरों की चपेट में ये जिले

locationलखनऊPublished: May 27, 2020 03:22:59 pm

Submitted by:

Karishma Lalwani

– स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट जारी, सुबह 11 से 4 बजे तक न निकलें घर से

यूपी में बरस रही आग, बांदा व प्रयागराज में पारा 47 पार, ग्रीष्म लहरों की चपेट में ये जिले

यूपी में बरस रही आग, बांदा व प्रयागराज में पारा 47 पार, ग्रीष्म लहरों की चपेट में ये जिले

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में गर्मी अपने तीखे तेवर दिखा रही है। प्रचंड गर्मी है और आसमान से आग बरस रही है। तेज धूप, तपन और लू के थपेड़ों ने जनजीवन अस्तव्यस्त कर दिया है। उम्मीद के उलट इस बार गर्मी ज्यादा तो पड़ी ही रही है, इसने रिकार्ड तोड़ना भी शुरू कर दिया है। राजधानी लखनऊ में बुधवार को तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं इस हफ्ते प्रदेश में सबसे गर्म स्थान बांदा और प्रयागराज दर्ज किया गया। बांदा में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। 25 सालों में पहली बार बांदा में इतनी भीषण गर्मी पड़ी है। इसके अलावा प्रयागराज प्रदेश का दूसरा सबसे गर्म शहर दर्ज किया गया है, जहां बीते दिनों तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं देश में सबसे गर्म स्थान राजस्थान का चुरू है, जहां तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इस बीच मौसम विभाग निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि 27 मई के बाद मौसम बदलने की संभावना है। 27 मई को अंचल के कुछ हिस्सों में बारिश के आसार हैं। 28 मई को पश्चिमी यूपी में भी कहीं-कहीं बौछारें पड़ सकती हैं। 29 मई को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में साथ बौछारें पड़ने के आसार बन रहे हैं।
पांच जून को दस्तक दे सकता है मानसून

जेपी गुप्ता के अनुसार मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ विकसित होने की वजह से होगा। अण्डमान निकोबार में दक्षिणी-पश्चिमी मानसून पांच जून को दस्तक दे सकता है।
काम पर जाने वालों को परेशानी

तेज धूप और गर्म हवा के कारण सुबह काम पर जाने वाले लोगों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। किसी ने अंगोछा इस्तेमाल कर सर को ढका तो किसी ने छाते का इस्तेमाल किया लेकिन राहत नहीं मिली। दिन भर लू के थपेड़े लोगों को झुलसाते रहे।लखनऊ, बांदा, प्रयागराज के अलावा सुल्तानपुर, वाराणसी, कानपुर, उरई, आगरा भी बेहद गर्म रहे जहां तापमान 45 डिग्री से अधिक रिकॉर्ड किया गया।
ग्रीष्म लहरों की चपेट में ये जिले

बहराइच, सुल्तानपुर, बलिया, वाराणसी ,लखीमपुर खीरी, मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर, मेरठ, उरई ,प्रयागराज।

गुरुवार को मिलेगी राहत

मौसम विभाग का अनुमान है कि गुरुवार को प्रचंड गर्मी से लोगों को कुछ राहत मिलेगी।जम्मू-कश्मीर की ओर पश्चिम विक्षोभ बढ़ रहा है, कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है जिसके चलते मौसम में हल्कि राहत महसूस की जाएगी। बादलों की आवाजाही के साथ गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है।
स्वास्थ्य विभाग का अलर्ट

गर्मी के तेवर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य विभाग ने सुबह 11 बजे से दोपहर 4 बजे तक बाहर न निकलने की नसीहत दी है। इस गर्मी में बाहर निकलने पर हीट स्ट्रोक की समस्या होती है। हीट स्ट्रोक में चक्कर, कमजोरी होना, सिर में दर्द, उल्टी होने की समस्या होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो