scriptHealth : ठंड के मौसम में गर्म पानी के साथ करें इन चीजों का सेवन, रहेंगे बीमारियों से दूर | Immunity increases by consuming 5 things in cold | Patrika News

Health : ठंड के मौसम में गर्म पानी के साथ करें इन चीजों का सेवन, रहेंगे बीमारियों से दूर

locationलखनऊPublished: Jan 21, 2022 02:33:12 pm

Submitted by:

Ritesh Singh

(Health Issue) अम्मा के घर के नुस्खों में सबसे बड़ी ताकत होती हैं जो हमारे दिनचर्या को सही रखती हैं।

Health : ठंड के मौसम में गर्म पानी के साथ करें इन चीजों का सेवन, रहेंगे बीमारियों से दूर

Health : ठंड के मौसम में गर्म पानी के साथ करें इन चीजों का सेवन, रहेंगे बीमारियों से दूर

लखनऊ ,(cold weather) वर्तमान समय में मौसम के कहर से सब लोग परेशान हैं। हर एक के घर कोई ना कोई बीमार जरूर हैं। लेकिन कुछ ऐसी भी चीजे हमारे घरो में मौजूद रहती हैं जिसका सेवन करते रहने से हम लोग बीमारियों को अपने पास आने से रोक सकते हैं। अम्मा के घर के नुस्खों में सबसे बड़ी ताकत होती हैं जो हमारे दिनचर्या को सही रखती हैं।
(cold weather) ठंडक में करें इसका सेवन

हल्दी (Turmeric)

गर्म पानी के साथ हल्दी मिलाकर पीने से आप अपने शरीर को अंदर से स्ट्रोंग बना सकते हैं। हल्दी और गर्म पानी सेहत को कई फायदे पहुंचाता हैं। गर्म पानी में हल्दी मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।
नींबू (Lemon)

गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने के बारे में आपने अक्सर सुना होगा। दरअसल गर्म पानी में नींबू के रस को मिलाकर पीने से आप कई बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं। इससे आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक होता है। इसके अलावा अगर आप वजन कम करना चाहते है तो सुबह की शुरूआत इस सुपर ड्रिंक के साथ कर सकते हैं।
शहद ( Honey)

सर्दियों में गर्म पानी के साथ शहद का सेवन काफी फायदेमंद होता है। ये आपके वजन को तो नियंत्रित रखता ही है साथ ही इसके सेवन से आप बीमारियों से दूर रह सकते हैं। आपके स्वास्थ्य के लिए गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना बेहद लाभकारी है।
गुड़ (Jaggery)

गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि पाचन से संबधित किसी समस्या से परेशान है, तो गर्म पानी के साथ गुड़ का सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो