scriptHariyali Teej 2018 : अगर पहली बार रख रही हैं तीज का व्रत तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल | Importance of mehendi on teej festival up | Patrika News

Hariyali Teej 2018 : अगर पहली बार रख रही हैं तीज का व्रत तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

locationलखनऊPublished: Aug 13, 2018 05:59:47 pm

Hariyali Teej 2018 Celebration : महिलाएं, युवतियां हरे हरे कपड़े पहन कर व्रत रखती हैं।

lucknow

Teej 2018: अगर पहली बार रख रही हैं तीज की व्रत तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल

लखनऊ. तीज का त्यौहार बड़े ही धूम धाम से मनाया जा रहा है। आजकल व्रत, हरियाली का मौसम चल रहा है। महिलाएं, युवतियां हरे हरे कपड़े पहन कर व्रत रखती हैं। मेहँदी लगाती हैं। व्रत त्यौहार के इस मौसम में तीज का अपना एक अलग महत्व है। इस दिन सुहागिन महिलाएं लाल रंग का जोड़ा पहन कर पूरे 16 श्रृंगार के साथ नाचती-गाती हैं। हरियाली तीज पर नवविवाहित महिलाएं अपने मायके जा कर इस पर्व को मनाती हैं। वहीँ अगर बात की जाए नई दुल्‍हनों की तो इस बात की जरूर जानकारी होनी चाहिए कि इस पर्व को क्‍यों मनाया जाता है। यह मन जाता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का पुर्नमिलन हुआ था। युवतियां अगर पहली बार व्रत रख रही हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें…

– इस दिन सभी सुहागिन महिलाओं को सबसे पहले सुबह उठ कर स्नान ध्यान करके मां गौरी की रेशमी वस्‍त्र और गहने से सजावट करनी चाहिए।
– उसके बाद अपने हाथों से मां की अर्धगोले आकार की मूर्ति बनाएं। बता दें कि इस तैयार मूर्ती को पूजा के स्थान में बीच में रखकर पूजा करनी चाहिए।
– हरियाली तीज पर पूजा के दौरान कथा भी सुननी चाहिए। ध्यान रहे जब भी कथा सुनें हमेशा पति का ही ध्‍यान लगाएं।
– इस व्रत में पानी नहीं पीना चाहिए।
– सजते समय पूरे सोलह श्रृंगार करें और आभूषण पहनें।
– महिलाओं को इस पर्व पर मेहंदी जरूर लगनी चाहिए।

मेहंदी लगाना क्यों है जरूरी

मेहंदी लगाने से बुध और शुक्र ग्रह बलवान होता है। असली मेहंदी के पत्तो का घोल सिर, पंजो, हथेली और तलवों पर लगानी चाहिये। इससे महिलाएं शांत रहती हैं, चिड़चिड़ापन दूर होता है और क्लेश नहीं करती हैं। इससे घर के सभी सदस्यों को प्यार करती हैं। वहीं जोड़ों के दर्द में भी मेहंदी से आराम मिलता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो