scriptभूख से तड़प रहे थे बच्चे, मां ने नहर में डुबोकर मारा, दो बच्चों की हुई मौत, तीसरे की तलाश जारी | In uttar pradesh mother killed her own son and daughter one child escaped and saved his life | Patrika News
लखनऊ

भूख से तड़प रहे थे बच्चे, मां ने नहर में डुबोकर मारा, दो बच्चों की हुई मौत, तीसरे की तलाश जारी

यूपी के औरैया जिले से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक मां ने अपने ही बच्चे को नहर में डुबोकर मार डाला।

लखनऊJun 27, 2024 / 06:17 pm

Swati Tiwari

auraiya news
उत्तर प्रदेश के औरेया से एक ऐसा मामला सामने आया है जो ना सिर्फ मानवीय रिश्तों बल्कि समाज और सरकार पर भी सवाल खड़े करता है।यहां एक मां ने अपने तीन बच्चों को पानी में डुबो दिया। दो की मौत हो गई है जबकि तीसरा लापता है। शुरुआती जांच में पता चला है कि बच्चों की जान लेने वाली महिला पति की मौत के बाद से आर्थिक रूप से परेशान थी।फिलहाल पुलिस ने महिला को अरेस्ट कर लिया है। महिला ने दावा किया है कि वो बच्चों का भरण पोषण नहीं कर पा रही थी और उससे बच्चों को भूख से तड़पते हुए नहीं देखा जा रहा था।

इस वजह से महिला ने उठाया ये कदम

भारत में खाद्य सुरक्षा कानून लागू है। सरकार की प्रत्येेक व्यक्ति को भोजन मुहैया कराने की जिम्मेदारी है। भारत सरकार करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मुहैया कराती है। इसके अलावा, मनरेगा के तहत न्यूनतम 150 दिनों की मजदूरी मिलने का कानून भी लागू है। सरकार कई और कल्याणकारी योजनाएं भी आम लोगों के लिए चलाती है। ऐसे में, महिला का ये दावा करना कि वो बच्चों का पेट नहीं भर पा रही थी, कई सवालों को जन्म देता है। सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या प्रशासन उस तक सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं पहुंचा पा रहा था।

कहां की है घटना?

औरेया के फफूंद थाना क्षेत्र के अटा बरौआ गांव की रहने वाली प्रियंका अपने चार बच्चों को लेकर सुबह घर बाहर निकली थी। सुबह प्रियंका बच्चों को लेकर नहर किनारे पहुंची और उन्हें नहर में डुबोने लगी। इस घटना में 4 साल और 5 साल के दो मासूम बच्चों की तड़प-तड़प कर मौत हो गई।प्रियंका ने इन शवों को नदी किनारे ही फेंक दिया। 6 साल का एक बच्चा किसी तरह बच गया। एक बच्चा जिसकी उम्र 1 साल बताई जा रही है वो अब तक लापता है।
यह भी पढ़ें

‘मैं इकरा हसन…’ 28 साल की सांसद की दहाड़ से गूंज उठा पूरा सदन, देखें वीडियो

पुलिस करेगी कार्रवाई

पुलिस के देरी से कार्रवाई करने पर गांव वालों ने हंगामा करने का प्रयास किया। यहां पुलिस अधिकारियों ने उन्हें समझाकर शांत कराया। पुलिस ने हत्यारोपी मां को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने शवों को बरामद कर लिया है और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मौके पर अभी तनाव की स्थिति बनी हुई है। गोताखोरों की मदद से एक बच्चे की तलाश की जा रही है। घटना को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हो रही हैं।

सबसे बड़ा सवाल

यदि ये परिवार भूख से तड़प रहा था तो समाज और सरकार क्या कर रहे थे? सरकार की जिम्मेदारी प्रत्येक व्यक्ति को खाद्य सुरक्षा मुहैया कराना है। सवाल यही है कि क्या प्रशासन और समाज ने इस महिला और उसके परिवार से आंखें मूंद ली थीं। या फिर मासूमों की हत्याओं का कारण भूख नहीं कुछ और है।

Hindi News/ Lucknow / भूख से तड़प रहे थे बच्चे, मां ने नहर में डुबोकर मारा, दो बच्चों की हुई मौत, तीसरे की तलाश जारी

ट्रेंडिंग वीडियो