scriptअब तक की सबसे बड़ी छापेमारी : सूदखोर कारोबारी से मिला 100 किलो सोना व नकद 9.21 करोड़ रुपये | income tax raid in busimessmen places | Patrika News

अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी : सूदखोर कारोबारी से मिला 100 किलो सोना व नकद 9.21 करोड़ रुपये

locationलखनऊPublished: Jul 19, 2018 01:28:14 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

अब तक की सबसे बड़ी छापेमारी : सूदखोर कारोबारी से मिला 100 किलो सोना व नकद 9.21 करोड़ रुपये

income tax raid

income tax

लखनऊ. आयकर विभाग द्वारा लखनऊ में सबसे बड़ी रेड सामने आई है। जहां टीम ने राजा बाजार निवासी ‘रस्तोगी बंधु’ कन्हैया लाल रस्तोगी अौर संजय रस्तोगी के पांच ठिकानों में 100 किलो सोना व 9.21 रुपए का कैश जब्त कर लिया। ३६ घंटे के जांच पड़ताल के बाद आयकर विभाग की ये सबसे बड़ी कामयाबी रही। जांच अब भी जारी है, अभी कई लॉकर खोले जाने हैं। आयकर की छह टीमों ने कारोबारी के लखनऊ के अलावा मुम्बई में भी कुल छह ठिकानों पर छापेमारी की।
छह ठिकानों पर की गई छापेमारी

आयकर विभाग ने प्रिंसिपल डायरेक्टर (जांच) यूपी अमरेंद्र कुमार के निर्देशन में एडिशनल डायरेक्टर(जांच) लखनऊ पूजा राज और एडीआईटी रवि मेहरोत्रा ने मंगलवार को हवाला कारोबारी कन्हैया लाल रस्तोगी के छह ठिकानों पर छापेमारी की। जो रस्तोगी एंड संस के नाम से हवाला कारोबार के अलावा सर्राफ का भी काम करता है।
60 करोड़ रुपए से अधिक खपाए जाने का खुलासा

यहीं नहीं ‘रस्तोगी बंधु’ के पुश्तैनी सूदखोरी के धंधे में 60 करोड़ रुपये से अधिक खपाए जाने का खुलासा हुआ है। जबकि करोड़ों रुपये की बेनामी जमीन की खरीद फरोख्त भी की गई जिसके दस्तावेज आयकर के हाथ लगे हैं।
विदेशों में किए गए निवेश

इसमें कन्हैया लाल रस्तोगी के अलावा उसकी पत्नी अनीता रस्तोगी और उनके दो बेटों उमंग रस्तोगी व तरंग रस्तोगी भी निदेशक हैं। इनकी सूद, रियल इस्टेट और भट्ठे आदि की भी कई कंपनियां हैं। विदेशों में कई बड़े प्रोजेक्ट में निवेश किए हैं।
मिली ये चीजे

आयकर विभाग के प्रवक्ता एवं डिप्टी कमिश्नर (जांच) जयनाथ वर्मा के मुताबिक कन्हैया लाल रस्तोगी एवं बेटे के घर से 8.08 करोड़ की नकदी एवं 87 किलो सोने के बिस्किट और दो किलो सोने के गहने बरामद हुए। यह सोने के बिस्किट हॉलमार्क से प्रमाणित थे जिसके सोने की शुद्धता 99.9 फीसदी थी। जबकि संजय रस्तोगी के घर से 1.13 करोड़ रुपये एवं 11.64 किलो सोना बरामद हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो