scriptकेरल में मानसून ने दी दस्तक, जानें यूपी में कब से और कितनी होगी बारिश | India meteorological Department prediction for Monsoon in UP | Patrika News

केरल में मानसून ने दी दस्तक, जानें यूपी में कब से और कितनी होगी बारिश

locationलखनऊPublished: Jun 03, 2021 07:19:19 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

Monsoon in UP Prediction. उत्तर प्रदेश में मानसून (Monsoon in Uttar Pradesh) कब आएगा, इसके बारे में भारतीय मौसम विज्ञान (India meteorological Department) ने भविष्यवाणी जारी कर दी है।

UP Monsoon prediction

UP Monsoon prediction

लखनऊ. मानसून (Monsoon) ने अनुमान के मुताबिक गुरुवार तीन जून को केरल (Monsoon hits Kerela) में दस्तक दे दी है और यहां से होते हुए इसका अन्य राज्यों में बढ़ना धीरे-धीरे शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश में मानसून (Monsoon in Uttar Pradesh) कब आएगा, इसके बारे में भारतीय मौसम विज्ञान (India meteorological Department) ने भविष्यवाणी जारी कर दी है। साथ ही यह भी बताया कि इस बार कितनी बारिश होने की संभावना है।
ये भी पढ़ें- तूफान यास का असर, लखनऊ सुल्तानपुर में शुरू बारिश, मौसम विभाग ने दो दिनों के लिए तूफान का भी जारी किया अलर्ट

इस सप्ताह आएगा मानसून-

आईएमडी के अनुसार जून के तीसरे सप्ताह के अंत में उत्तर प्रदेश में मानसून दाखिल हो सकता है। मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मानसून में सामान्य (92-108 फीसद) बारिश होगी। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में 106 फीसद बारिश होने की आशंका है।
ये भी पढ़ें- इस बारिश में भीगने से बचें, तबीयत खराब हुई तो हो सकता है कोविड अटैक, जानें डॉक्टर की सलाह

शुक्रवार तक के लिए जारी येलो वॉच-

लखीमपुर, सीतापुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, बहराइच, श्रावास्ती, बाराबंकी, अयोध्या, अमेठी, सुलतानपुर, रायबरेली को आईएमडी ने शनिवार तक के लिए येलो वॉच जारी किया है। इसके अनुसार, स्थानीय लोग को बदलते मौसम में सतर्क रहने के लिए कहा गया है। गुरुवार को लखनऊ सहित कई जिलो में बारिश हुई, वहीं बताया जा रहा है कि आज रात व कल उक्त जिलों में मौसम में बदलाव आ सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो