scriptIndia - Nepal Rail Project Nautanva station To Kathmandu line started | भारत से नेपाल तक ट्रेन शुरू.. नौतनवा स्टेशन से सीधे काठमांडू | Patrika News

भारत से नेपाल तक ट्रेन शुरू.. नौतनवा स्टेशन से सीधे काठमांडू

Indian Railway Project nautanva to Kathmandu line भारतीय रेलवे ने नेपाल-भारत रेल प्रोजेक्ट से कर दी है। जिसमें गोरखपुर के पड़ोसी जिले यूपी के महाराजगंज के नौतनवा रेलवे स्टेशन से नेपाल के काठमांडू तक रेल लाइन बिछाने के प्रोजेक्ट पर आम सहमति बन चुकी है।

लखनऊ

Updated: December 23, 2021 11:21:16 pm

लखनऊ. India - Nepal Rail Project भारतीय संस्कृति और इतिहास से जुड़ा नेपाल अब भारत के और भी करीब होने जा रहा है। इसकी शुरुआत भारतीय रेलवे ने नेपाल-भारत रेल प्रोजेक्ट से कर दी है। जिसमें गोरखपुर के पड़ोसी जिले यूपी के महाराजगंज के नौतनवा रेलवे स्टेशन से नेपाल के काठमांडू तक रेल लाइन बिछाने के प्रोजेक्ट पर आम सहमति बन चुकी है। जिसका टेंडर निकाला जा रहा है। रेलवे ने नौतनवा रेलवे स्टेशन से काठमांडू तक सीधी रेल सेवा शुरू करने के काम में कई अन्य रेलवे लाइन को भी जोड़ा है। जिससे कुल 1207 किलोमीटर का ये ट्रेन ट्रैक होगा। जो उत्तर प्रदेश, बिहार होता हुआ नेपाल के कई शहरों जो जोडऩे के साथ काठमांडू में खत्म होगा।
india-hands-over-govt-funded-jaynagar-kurtha-cross-border-rail-link.jpg
During MOU with Indian Railway Official and Nepal Railway Officials
India - Nepal Rail Project: Nautanva To Kathmandu नौतनवा से काठमांडू तक सीधी रेलवे सेवा
भारत-नेपाल रेल प्रोजेक्ट में नौतनवा रेलवे स्टेशन से काठमांडू स्टेशन तक ट्रेन का सफर जल्दी ही शुरू होने की उम्मीद है। जिससे दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक, सामाजिक, आर्थिक और पर्यटन के रिश्ते और भी मजबूत होंगे। बहुत समय से लोगों का एक सपना भी था कि यहां से नेपाल तक सीधी रेल सेवा हो। जिसे रेलवे ने पूरा करने में एक कदम आगे बढ़ा दिया है।

ज्वाइंट वर्किंग कमेटी की बैठक में सहमति
नेपाल में रेल नेटवर्क को बनाने के लिए बीते अक्टूबर में दोनों देशों के बीच में ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप की बैठक पूरी हो चुकी है। नई दिल्ली में रेलवे के 'प्रोजेक्ट स्टीयरिंग कमेटी' ने भी नौतनवा से लेकर काठमांडू रेलवे लाइन पर सहमति जताते हुए नेपाल सरकार के साथ एग्रीमेंट के काम को भी पूरा कर लिया है। भारतीय रेलवे बोर्ड से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि जयनगर-कुर्ता सेक्शन पर पहले पैसेंजर ट्रेन चलाने फिर रक्सौल से काठमांडू के बीच ब्रॉडगेज लाइन बिछाने पर चर्चा हुई थी। उस पर भी हस्ताक्षर हो चुके हैं
मेन लाइन को लिंक लाइन से जोड़ेगे
बोर्ड के एक अधिकारी के अनुसार काठमांडू, पोखरा, लुंबिनी की मेन रेल लाइन से लिंक लाइन को जोडऩे का प्रस्ताव भी पास हो चुका है। इसी लाइन से नौतनवा, भैरहवां को भी जोड़ा जाएगा। इसके टेंडर हो चुके हैं। जल्दी ही काम शुरू हो जाएगा। इस सेक्शन के पूरा होने के बाद नौतनवा से काठमांडू तक सीधी रेल लाइन तैयार हो जाएगी। 1204 किलोमीटर की लंबी रेलवे लाइन होगी। जिससे आसानी से एक देश से दूसरे देश के लोग जुड़ सकेंगे।
6 चरणों में पूरा होगा काम
भारत से नेपाल तक के रेल प्रोजेक्ट को छह चरणों में बनाया जाएगा। गड्ढा चौकी से बिरतामोड़-काकरबिता तक कुल 1204 किलोमीटर की लंबी रेल बिछाई जाएगी। हालांकि इसके कई अन्य सेक्शन में अभी काम पहले से भी चल रहा है। जिसे दूसरे लिंक रोड से जोड़कर इसे सीधा काठमांडू तक बनाया जाएगा। जो कि कोहालपुर-नेपालगंज-नेपालगंज रोड, बटवाल-भैरहवां-नौतनवा, सिमारा-बीरगंज-रक्सौल,बरदीबास-जनकपुर-जयनगर, इटाहारी-बिरता नगर-जोगबनी व काकरबिता-न्यू जलपाईगुड़ी रूट शामिल है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की मौजूदगी में शौर्य का प्रदर्शनरेलवे का बड़ा फैसला: NTPC और लेवल-1 परीक्षा पर रोक, रिजल्‍ट पर पुर्नविचार के लिए कमेटी गठितRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदरायबरेली में जहरीली शराब पीने से 6 की मौत, कई गंभीर, जांच के आदेशBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयरेलवे ट्रेक पर प्रदर्शन किया तो कभी नहीं मिलेगी नौकरी, पढ़े पूरी खबरUP Election 2022: “यहां वोट मांगने मत आइये” सियासी दलों के नेताओं को चेतावनी, जानिए कहाँ का है मामलाLucknow Super Giants : यूपी की पहली आईपीएल टीम का नाम है लखनऊ सुपर जाइंट्स
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.